मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना : 4500 लोगों ने दिया आवेदन, 1020 आवेदकों का हुआ चयन

पटना। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत एम्बुलेंस खरीद पर अनुदान के लिए सभी जिलों में कुल 4500 लोगों ने आवेदन दिया है। प्राप्त आवेदनों में से योग्य 1020 आवेदकों का चयन कर अंतिम चयन सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। आज से चयनित आवेदक एम्बुलेंस खरीद के बाद अनुदान की राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगे।
आवेदन प्राप्ति के सात दिनों के अंदर मिलेगा अनुदान
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि एम्बुलेंस खरीद हेतु अनुदान के लिए आवेदन प्राप्ति के 7 दिनों में अनुदान की राशि सीएफएमएस के माध्यम से लाभुक के खाते में उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस योजना पर (एम्बुलेंस योजना) राज्य सरकार द्वारा अनुदान के रूप में लगभग 21 करोड़ रुपये खर्च का प्रावधान किया गया है।
स्वास्थ्य केंद्रों तक परिवहन सुविधा होगी उपलब्ध
परिवहन सचिव श्री अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान परिस्थिति में सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में एंबुलेंस की उपलब्धता को बढ़ाया जाना आवश्यक है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले संक्रमित व बीमार व्यक्तियों को चिकित्सा हेतु स्वास्थ्य केंद्रों तक परिवहन सुविधा उपलब्ध हो सके। इसके लिए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत एंबुलेंस क्रय के लिए अनुदान का प्रावधान किया गया है।


प्रत्येक प्रखंड में 2 लाभार्थी को मिलेगा लाभ
परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी के अनुसार प्रत्येक प्रखंड में 2 लाभार्थी एक अनुसूचित जाति से तथा एक अत्यंत पिछड़ा वर्ग से होंगें।
8वें चरण में 13000 आये हैं आवेदन
उक्त योजना के आठवें चरण में 13000 लोगों से आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आठवें चरण में जिन आवेदकों के द्वारा आवेदन किया जा चुका है, उनमें से इच्छुक आवेदकों से एंबुलेंस के क्रय का विकल्प प्राप्त किया गया था।
वरीयता सूची का किया गया है निर्माण
एंबुलेंस के क्रय से संबंधित नए एवं पूर्व में प्राप्त आवेदनों के आधार पर कोटिवार एवं उपलब्ध रिक्ति के अनुरूप वरीयता सूची का निर्माण कर आवदेकों का चयन किया गया है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में गंभीर रोग से ग्रसित मरीजों को बड़े अस्पताल जाने में परेशानी नहीं होगी। यह सभी एंबुलेंस आॅक्सीजन युक्त तथा बेसिक चिकित्सा सुविधा के साथ होंगी। योजना के तहत अब तक 36000 लोगों को वाहन उपलब्ध करवाया जा चुका है तथा यह सभी अपने अपने क्षेत्र में रोजगार के साथ-साथ लोगों को आवागमन की सुविधा भी उपलब्ध करवा रहे हैं।

About Post Author

You may have missed