आज भी जारी रहेगीं शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर BPSC व शिक्षा विभाग बैठक, इन बिंदुओं पर हो सकती है चर्चा

पटना। बिहार में शिक्षक नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग और बिहार लोक सेवा आयोग के अधिकारियों के बीच आज फिर से बैठक होगी। वही इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर मंथन होगा। वही इस बैठक के बाद एक-दो दिन में शिक्षक नियक्ति प्रक्रिया के लिए विज्ञापन भी निकाल दिए जाएं। बता दे की BPSC के अध्यक्ष अतुल प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आज कई बिंदुओं पर चर्चा होगा। वही इस बैठक में शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह भी शामिल होंगे। वही इस बैठक कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा होगी। जो इस प्रकार है..
शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दोनों पेपर के प्रश्न बहुविकल्पीय वाले वस्तुनिष्ठ होंगे या नहीं
पेपर 2 में गलत जवाब के लिए एक चौथाई या ज्यादा अंक काटे जांए या नहीं
अंग्रेजी के प्रश्न सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होंगे या नहीं
पेपर 2 के डेढ़ सौ अंक के आधार पर मेधा सूची तैयार होगी या नहीं
क्वालीफाइंग पेपर वन प्राथमिक माध्यमिक व उच्च माध्यमिक के लिए एक ही होगा या अलग अलग
कंप्यूटर शिक्षक बनने के लिए B.Ed की अनिवार्यता नहीं
वही इधर सोमवार को भी बैठक हुई थी। इसमें कई बिंदुओं पर दोनों विभाग के अधिकारियों की सहमति से निर्णय लिए गए। इसमें कहा गया B.Ed के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल छात्र भी अब शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। इंजीनियरिंग और कंप्यूटर ग्रेजुएट समेत टेक्निकल डिग्री वाले अभ्यर्थी भी क्लास 9 और 10 में गणित व विज्ञान विषय के शिक्षक बन सकेंगे। साथ ही क्लास 11 और 12 में कंप्यूटर शिक्षक बनने के लिए B.Ed की अनिवार्यता नहीं है। विषयवार शिक्षक की पात्रता पर विद्यालय अध्यापक नियुक्ति नियमावली 2023 के प्रावधान को संशोधित कर दिया है। शिक्षक नियुक्ति संबंधी यह अधिसूचना बैठक के बाद सोमवार को जारी कर दी गई।
शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जल्द जारी करेगा BPSC
बता दें कि BPSC जल्द से जल्द शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने जा रहा है। वही इसमें प्राथमिक शिक्षक के लिए 79,943 पद, माध्यमिक शिक्षकों के लिए 32,916 पद और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए 57,602 पद रिक्त है। शिक्षा विभाग और BPSC के बीच होने वाली बैठक के बाद विज्ञापन जारी करने की तिथि भी स्पष्ट हो जाएगी।

About Post Author

You may have missed