बाबा साहेब की जयंती पर पटना में कई पार्टियों के बड़े कार्यक्रम आज, जदयू भीम चौपाल का कर रही आयोजन

पटना। पूरे देश में आज बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जयंती मनायी जा रही है। बिहार में भी इसका आयोजन हो रहा है। हालांकि यह कार्यक्रम हर साल होते रहा है, लेकिन इस बार बड़े स्तर पर किया जा रहा है। इसबार के कार्यक्रम के मायने कुछ और ही हैं। 2024 में लोकसभा चुनाव है, ऐसे में वोटरों को लुभाने के लिए जदयू की ओर से यह कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को पूरे बिहार के विभिन्न जिलों में पंचायत स्तर पर भीम चौपाल के साथ साथ कई कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को अंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर पूरे प्रदेश में दिपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। इसके बाद शुक्रवार को पूरे प्रदेश में बड़े स्तर पर जंयती समारोह का आयोजन किया जा रहा है। दरअसल, इस बार के कार्यक्रम से दलित वोटरों को लुभाने का काम किया जाएगा। भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी को कार्यक्रम की बड़ी जिम्मेवारी मिली है, क्योंकि अशोक चौधरी दलित वर्ग से आते हैं। साथ ही इसमें कई दलित विधायक और वरीष्ठ नेता को शामिल किया गया है।
जदयू कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में नीतीश सहित पार्टी के तमाम बड़े नेता रहेंगे मौजूद
हर साल अंबेडकर जयंती पर पार्टी कार्यालय में ही कार्यक्रम होते थे, लेकिन इस बार पूरे प्रदेश स्तर पर कार्यक्रम किए जा रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में वोटर को कैसे एक करना है, इसपर नीति बनाई जाएगी, क्योंकि पूरे बिहार में 40 लोकसभा सीट में 6 सीट दलितों के लिए रिजर्व हैं। कुल 16 प्रतिशत वोटर दलित वर्ग से आते हैं। तो कहीं न कहीं जदयू की ओर से लोकसभा चुनाव में वोटरों को लुभाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पटना में जदयू कार्यालय के कपूर्री सभागार में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से भी सभी को जोड़ा जाएगा। जदयू कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित पार्टी के तमाम बड़े नेता भी मौजूद रहेंगे।
पटना में आज कई पार्टी मना रही जयंती
जदयू के अलावे राजद सहित कई पार्टी की ओर से भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। फखऊ की ओर से प्रखंड स्तर पर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई जाएगी। राष्ट्रीय लोक जनता दल की ओर से विद्यापति भवन में बाबा साहब की जयंती मनाई जाएगी, जिसमें उपेंद्र कुशवाहा अपने पार्टी के तमाम नेताओं के साथ मौजूद रहेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस की ओर से भी बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती पटना में मनाई जाएगी। पूर्व सीएम जीतन राम मांझी अपनी पार्टी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। बीजेपी और अन्य दलों की ओर से भी कार्यक्रम आयोजित होंगे जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

About Post Author

You may have missed