सब्जी सहकारी संघ के सैकड़ों पदाधिकारियों ने ली JDU की सदस्यता, ‘हर थाली में बिहारी तरकारी’ का लक्ष्य

पटना। गुरूवार को जदयू मुख्यालय स्थित कर्पूरी सभागार में आयोजित मिलन समारोह में प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने सब्जी सहकारी संघ, बिहार के अध्यक्ष मनोज कुमार मेहता के नेतृत्व में आए बिहार के विभिन्न जिलों के लगभग 150 प्रखंडस्तरीय सब्जी उत्पादक सहकारी समितियों के 300 से ज्यादा पदाधिकारियों को जदयू की सदस्यता दिलाई। इन पदाधिकारियों में प्रखंड अध्यक्ष, सचिव एवं अन्य वरीय पदाधिकारी शामिल हैं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केन्द्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं इस दौरान मंत्री मदन सहनी, प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. नवीन कुमार आर्य, महासचिव अनिल कुमार, चंदन सिंह आदि नेता मंच पर मौजूद रहे।


आरसीपी बोले, देश की हर थाली में बिहार का कोई व्यंजन हो
इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा कि सहकारिता को लेकर हमारे नेता नीतीश कुमार की जो सोच है और उन्होंने बिहार में सहकारिता की जो संरचना खड़ी की है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाये, वह कम होगी। हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य है कि किसानों की आमदनी बढ़े। बिहार की प्रगति तभी होगी जब किसानों की प्रगति होगी, किसानों की प्रगति तभी होगी जब उनकी आमदनी बढ़ेगी और उनकी आमदनी तभी बढ़ेगी जब उन्हें उत्पादन की सुविधाएं मिलेंगी और उसका उचित मूल्य मिलेगा। सहकारिता के महत्व को देखते हुए ही भारत सरकार ने पहली बार सहकारिता मंत्रालय का गठन किया है। श्री सिंह ने जदयू की सदस्यता ले रहे सब्जी उत्पादक सहकारी समितियों के सभी पदाधिकारियों से अपील की कि वे ज्यादा से ज्यादा आर्गेनिक तरीके से सब्जी उत्पादन पर जोर दें। सब्जी की शुद्धता और गुणवत्ता के साथ ही उसकी पैकेजिंग और मार्केटिंग पर भी ध्यान दें। उन्होंने कहा कि जदयू की ओर से उन्हें हरसंभव मदद दी जाएगी। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उनकी सब्जियां देश के विभिन्न क्षेत्रों में जाएं।
जदयू ने बढ़ाया सार्थक कदम
वहीं प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि हरित सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन सहकारी संघ का सूत्र वाक्य है- हर थाली में बिहारी तरकारी, जो हमारे नेता के विजन के अनुरूप है। आज इस दिशा में हमने सार्थक कदम उठाया है। मुझे पूरा विश्वास है कि इससे न केवल सहकारी संघ के साथियों को नई ऊर्जा मिलेगी बल्कि पार्टी को भी नई मजबूती मिलेगी।
कृषि के क्षेत्र में नई-नई योजनाएं
समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में कृषि के क्षेत्र में नई-नई योजनाएं चलाई गई हैं, जिससे बिहार ने इस क्षेत्र में ऊंचाई हासिल की है। धान, गेहूं, मक्का, लीची, सब्जी आदि के उत्पादन में राष्ट्रीय स्तर पर राज्य की पहचान बनी है। आज सब्जी सहकारी संघ के साथियों के दल में जुड़ने से उनकी सोच को और बल मिलेगा।

About Post Author

You may have missed