बिहार पुलिस का DIAL 100 नई बिल्डिंग में शिफ्ट, पूरे बिहार को करेगा कवर, पटना रेंज के IG ने किया उद्घाटन

पटना। पटना में चल रहा बिहार पुलिस का डायल 100 नई बिल्डिंग पटना पुलिस कार्यालय के कैंपस में पुलिस अस्पताल के बगल में शिफ्ट हो गया है। बुधवार को नई बिल्डिंग का उद्घाटन पटना रेंज के आईजी संजय सिंह ने किया। उनके साथ एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा समेत सभी सिटी एसपी एवं ग्रामीण एसपी मौजूद थे। इस मौके पर पटना रेंज के आईजी संजय सिंह ने बताया कि डायल 100 पहले से एक्टिव है। पहले ट्रैफिक एसपी के बिल्डिंग में चल रहा था। अब नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया है। बिहार पुलिस भवन निर्माण विभाग की तरफ से इस नई बिल्डिंग को बनाया गया है। डायल 100 पटना पुलिस का बैक बोन है। बता दें यहां तीन शिफ्ट में करीब 100 पुलिस कर्मचारी ड्यूटी करते हैं। राज्य के सभी जिलों से लोग डायल 100 पर कॉल करते हैं। हर टेलीफोन में डिस्प्ले लगा हुआ है। जिस पर आने वाले हर इनकमिंग कॉल का नंबर डिस्प्ले होता है।
इसे और अपग्रेड किया जाएगा
आईजी ने बताया कि क्राइम, उसकी रिपोर्टिंग और उसे सॉल्व करने में डायल 100 से काफी मदद मिलती है। आने वाले समय में इसे विस्तार किया जाएगा। इसके लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा हुआ है। धीरे-धीरे इसे और अपग्रेड किया जाएगा। ईआरएसएस सिस्टम है, इसी के तहत डायल 100 और 112, इसे मर्ज किया जा रहा है। भविष्य में डायल 100 पूरी तरह से इसमें मर्ज कर जाएगा। जब तक यह पूरी तरह से मर्ज नहीं हो जाता है, तब तक डायल 100 चालू रहेगा। वर्तमान में 30 लाइन है, जिस पर डायल 100 के कॉल्स आ रहे हैं।
पुलिसिंग के लिए डायल 100 बहुत जरूरी
पटना का यह डायल 100 पूरे बिहार को कवर करता है। राज्य के किसी भी कोने से लोग कॉल करेंगे तो यहीं आएगा। हर टेबल पर एक फोन डायरेक्टरी दी गई है, जिसमें बिहार के सभी थानों के नंबर लिखे हुए हैं। यहां से जरूरत के अनुसार कांफ्रेंस कॉल भी कराई जाती है। परेशान व्यक्ति को संबंधित थाना के पदाधिकारी से बात कराई जाती है। हमारी पुलिसिंग के लिए डायल 100 बहुत जरूरी था। नया भवन बनना एक अच्छी पहल है।

About Post Author

You may have missed