बिहार NDA में सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय

नयी दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग पर बीते कई दिनों से जारी कलह पर विराम लग गया. रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के 10 दिसंबर को एनडीए से अलग होने और लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान के दबाव के बाद अखिरकर बिहार एनडीए में सीट बंटवारे के फॉर्मूला पर आम सहमति बन गयी. सीट बंटवारे को लेकर रविवार को दिल्ली में एनडीए के प्रमुख नेताओं की संयुक्त बैठक के बाद सीट शेयरिंग के फॉर्मूले का औपचारिक घोषणा कर दिया गया. इसके तहत भाजपा और जदयू 17-17 सीटों पर और रामविलास पासवान की लोजपा 6 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.
रविवार को दिल्ली में भाजपा, लोजपा व जदयू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की गयी. सीट शेयरिंग की घोषण भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने की. शाह ने यह भी कहा कि इन सिटों के अलावे लोजपा प्रमुख रामविलास को होने वाली राज्यसभा चुनाव में एनडीए के सिट से भी लड़ेंगे. इससे पहले जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री से मिलने उनके दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचे है. इसके साथ ही लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान और चिराग पासवान भी दिल्ली लौट आये है. दोनों कल मुंबई गये हुए थे. विदित हो कि गुरुवार को लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान और चिराग पासवना बिहार भाजपा के प्रभारी भुपेंद्र यादव से मुलाकात की थी. उसके बाद तीनों नेता भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के घर पहुंचे थें. जहां, वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद थें. हालांकि, इस बैठक के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकल पाया था. जिसके बाद शुक्रवार को लोजप नेता रामविलास पासवान और चिराग पासवान की भाजपा नेता अरुण जेटली से मुलाकात की थी. जिसके बाद ये खबर आयी थी कि मामला सुलझा लिया गया और शनिवार को इसकी घोषणा कर दी जायेगी. लेकिन पासवान के दिल्ली में न होने के कारण इसे रविवार तक टाल दिया गया. उधर, शनिवार को दिल्ली में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की गतिविधियां दिन भर बनी रहीं. दोपहर में वे 5 अशोका रोड में अंजनी कुमार सिंह की पुत्री अपूर्वा सृष्टि के शादी समारोह में शामिल हुए. साथ ही यह भी खबर आयी कि कौन कहां से लड़ेगा इसे लेकर नीतीश कुमार ने भी अपने पदाधिकारियों के साथ बैठक की है.

गौरतलब हो कि हाल ही में रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर एनडीए से अलग हो गये है. बिहार में एनडीए का हिस्सा रही रालोसपा महागठबंधन में शामिल हो गयी है. गुरुवार को रालोसपा प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने इसका आधिकारिक ऐलान किया. कुशवाहा लंबे समय से सीट बंटवारे को लेकर एनडीए से नाराज चल रहे थे. गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव बिहार में भाजपा, लोजपा और रालोसपा मिल कर चुनाव लड़े थे. लोजपा को कुल सात सीटों पर चुनाव लड़ी थी और छह पर उसे जीत मिली थी. वहीं रालोसपा तीन पर चुनाव लड़ी थी और सभी सीटें जीतने में कामयाब रही थी.

About Post Author

You may have missed