BIHAR : भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन पर सीएम नीतीश समेत कईयों ने जताया शोक

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा है कि प्रणव मुखर्जी प्रख्यात राजनेता, कुशल प्रशासक, प्रखर वक्ता एवं राजनीति के ऐसे अजातशत्रु थे, जिन्हें पक्ष और विपक्ष समान रूप से आदर और सम्मान देते थे। उन्होंने भारतीय राजनीति में शुचिता और नैतिक मूल्यों की लंबी लकीर खींची है। भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में प्रणव मुखर्जी ने वर्ष 2012 से 2017 तक देश की सेवा की। वर्ष 2019 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। पांच दशक के अपने शानदार राजनीतिक जीवन में उन्हें रक्षा, वित्त, विदेश, राजस्व, नौवहन, परिवहन, संचार, आर्थिक मामले, वाणिज्य और उद्योग समेत विभिन्न महत्वपूर्ण मंत्रालयों के मंत्री होने का गौरव हासिल है। उनका जाना एक युग का अंत है। अपने सौम्य और मिलनसार स्वभाव के कारण वे सर्वप्रिय थे। प्रणव मुखर्जी जी से मेरा आत्मीय संबंध रहा है और उन्होंने कई मौकों पर मेरा मार्गदर्शन भी किया है। उनके निधन से देश की राजनीति में शून्यता की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। उनका निधन मेरे लिये व्यक्तिगत क्षति भी है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति तथा उनके परिजनों एवं प्रशंसकों को दु:ख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।
अश्विनी चौबे ने प्रणव मुखर्जी के निधन पर व्यक्त की शोक संवेदना : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने देश के पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणव मुखर्जी के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी का निधन एक युग का अंत है। उन्होंने अपनी मेहनत से राजनीतिक जीवन में कई महत्वपूर्ण मुकाम हासिल किए। अपने निर्णय एवं कार्यों से देश को नई दिशा दी। वे संसदीय मामलों के विशेषज्ञ थे। विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने देश की सेवा की। उन्हें देशवासी हमेशा याद रखेंगे। ईश्वर से उनकी आत्मा को शांति व परिजनों को संबल प्रदान करने की कामना करता हूं।
माकपा ने की संवेदना प्रकट : देश के पूर्व राष्ट्रपति एवं भारत रत्न डॉ. प्रणब मुखर्जी का निधन बहुत ही दुखद है। 84 साल के डॉ. मुखर्जी भारत सरकार में वित्त मंत्री सहित अन्य राजनैतिक एवं संवैधानिक पदों पर अपनी सेवा दी। सीपीआई (एम) के राज्य सचिव अवधेश कुमार और पटना जिला सचिव मनोज कुमार चंद्रवंशी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है।
निधन अपूरणीय क्षति: आम आदमी पार्टी, बिहार ने पूर्व राष्ट्रपति एवं भारत रत्न प्रणव मुखर्जी का निधन देश और राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति बताते हुए कहा कि वो एक अच्छे वक्ता एवं सच्चे राजनितिक विचारक थे। भगवान उनकी आत्मा को शान्ति एवं परिवारजनों को शक्ति प्रदान करें।
राकांपा ने मौन धारण कर दी श्रद्धांजलि : प्रणव मुखर्जी के निधन की खबर मिलने पर राकांपा कार्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सच्चिदानंद सिंह की अध्यक्षता में नेताओं ने दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दिया और पार्टी कार्यालय में लगे झंडे को झुका दिया गया। कार्यालय अधीक्षक कपिलदेव प्रसाद ने जानकारी दी कि श्रद्धांजलि देने वाले नेताओं में चंद्रशेखर सिंह, राणा रणवीर सिंह, मो. राहत कादरी, जयप्रकाश राय, कुमार ज्ञानेन्द्र, गोपाल निषाद, जितेंद्र पासवान, श्रीनिवास सिंह, डॉ सूर्यभूषण पांडेय, मो. शब्बीर आलम, तारकेश्वर तिवारी समेत पार्टी के अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

About Post Author

You may have missed