31 मार्च को रविवार के दिन भी खुले रहेंगे पटना में बैंक, आरबीआई का निर्देश जारी

पटना। मार्च की आखिरी तारीख यानी 31 मार्च को रविवार है। इसके बाद भी सभी बैंकों की शाखाएं खुली रहेंगी। रिजर्व बैंक ने इसके लिए सर्कुलर जारी किया है। इसका मकसद वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन सरकारी लेन-देन के लिए भुगतान को सहज करना है। आम जनता के लिए बैंकों की सारी सुविधाएं जारी रहेंगी। 31 मार्च के आखिरी दिन बैंकों के आर्थिक लेन-देन के सालाना खाते बंद किए जाते है। इसलिए सरकार से जुड़े हर तरह के लेन-देन भी 12 बजे रात तक चलते रहते हैं। आरबीआई ने बयान में कहा, भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है ताकि वित्त वर्ष 2023-24 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके। इसमें कहा गया कि इसी तरह एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे 31 मार्च, 2024 (रविवार) को सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाएं खुली रखें।
तीन दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक
25 मार्च को होली के उपलक्ष्य में लगभग सभी राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहेगी। इससे पहले इस रविवार यानी 24 मार्च को साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे। 23 मार्च शनिवार चौथा शनिवार है। इसलिए बैंकों में छुट्टी रहेगी। बिहार में 22 मार्च को बैंक बंद रहेंगे। बिहार दिवस के उपलक्ष्य में इस दिन बैंकों में कोई कामकाज नहीं होंगे।
पटना में 26 और 27 को भी बैंक बंद
होलेी के दूसरे दिन 26 मार्च को भुवनेश्वर, इंफाल में अवकाश रहेगा। रिजर्व बैंक के हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक पटना में 26 और 27 को भी बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 29 मार्च को गुडफ्राइडे के उपलक्ष्य में देश भर में बैंक बंद रहेंगे।
अप्रैल में इस दिन बंद रहेंगे बंद
1 अप्रैल को देश भर में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम जयंती/जुमात-उल-विदा की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी। 9 अप्रैल को नवरात्र का पहला दिन है। इस दिन गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/तेलुगु नववर्ष दिवस/साजिबू नोंगमापानबा (चेइराओबा) भी है। अत: 9 अप्रैल बैंक बंद रहेंगे। 10 अप्रैल को ईद (ईद-उल-फितर) होने की संभावना है। ईद की छुट्टी 11 को होगी। आरबीआई के कैलेंडर के मुताबिक 13 अप्रैल को बोहाग बिहू/चेइराओबा/बैसाखी/बीजू महोत्सव के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 15 को बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस और 17 अप्रैल को रामनवमी के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे। कुछ जगहों पर 20 अप्रैल को गरिया पूजा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

About Post Author

You may have missed