मैट्रिक परीक्षा में असफल परीक्षार्थियों को बिहार बोर्ड की बड़ी राहत; कंपार्टमेंटल तथा स्कूटनी के लिए शुरू हुए आवेदन

पटना। मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट जारी होते ही बिहार बोर्ड अब कॉपियों की स्क्रूटनी व कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगर कोई स्टूडेंट अपने मार्क्स से असंतुष्ट है तो वे इसकी स्क्रूटनी करा सकते हैं। मैट्रिक की स्क्रूटनी के लिए 2 से 8 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। इसके लिए छात्रों को 70 रुपये प्रति विषय शुल्क देना होगा। आवेदन http://bihar board online. bihar.gov.in पर कर सकते हैं। वहीं कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 2-6 अप्रैल तक किए जाएंगे। परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होगी। छात्र 0612-2232074 और 2232257 पर संपर्क और ऑनलाइन आवेदन secondary.biharboardonline.com पर कर सकते हैं।

जानिए कैसे करें कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन

मैट्रिक परीक्षा में असफल परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर लॉग इन करना होगा। यहां पर कंपार्टमेंटल परीक्षा का फॉर्म भरें। इसके बाद वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद पेमेंट करना होगा। पेमेंट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसका भी वेरिफिकेशन कराना होगा। ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप ये चेक कर लें कि आपका फॉर्म फिल हुआ है कि नहीं। वही इसके बाद आप इसका एक प्रिंटआउट निकाल लीजिये।

इंटर की स्क्रूटनी का डेट 3 अप्रैल तक बढ़ा

वहीं बोर्ड ने इंटर की कॉपियों की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। अब इसकी तिथि को बढ़ा कर 3 अप्रैल तक कर दिया गया है।

About Post Author

You may have missed