आपके स्मार्टफोन के लिए खतरनाक है ये एंड्राइड ऐप्स, तुरंत करें अनइनस्टॉल नहीं तो डाटा होगा चोरी

नई दिल्ली। एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को लाखों ऐप्स डाउनलोड और इस्तेमाल करने का विकल्प मिलता है, जिनकी मदद से अलग-अलग तरह के काम फोन की मदद से किए जा सकते हैं। कई बार इन ऐप्स के जरिए यूजर्स को नुकसान पहुंचाने की कोशिशें भी की जाती हैं और एक बार फिर ऐसा मामला सामने आया है। गूगल ऐसी ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाती रहती है और अब पांच खतरनाक ऐप्स के जरिए डाटा चोरी का मामला सामने आया है। एमस्टर्डैम की साइबर सुरक्षा कंपनी की ओर से चेतावनी दी गई है कि सामान्य ऐप्स की तरह दिखने वाली पांच एंड्रॉयड ऐप्स यूजर्स की जानकारी के बिना उनका डाटा चोरी कर रही थीं। ट्रोजन मालवेयर आधारित ये ड्रॉपर ऐप्स यूजर्स की लॉगिन इन्फॉर्मेशन, अकाउंट नंबर और बैंक से जुड़ी जानकारी बिना यूजर्स को भनक लगे चुरा सकती हैं।
एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को लाखों ऐप्स डाउनलोड और इस्तेमाल करने का विकल्प मिलता है, जिनकी मदद से अलग-अलग तरह के काम फोन की मदद से किए जा सकते हैं। कई बार इन ऐप्स के जरिए यूजर्स को नुकसान पहुंचाने की कोशिशें भी की जाती हैं और एक बार फिर ऐसा मामला सामने आया है। गूगल ऐसी ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाती रहती है और अब पांच खतरनाक ऐप्स के जरिए डाटा चोरी का मामला सामने आया है। एमस्टर्डैम की साइबर सुरक्षा कंपनी Threat Fabric की ओर से चेतावनी दी गई है कि सामान्य ऐप्स की तरह दिखने वाली पांच एंड्रॉयड ऐप्स यूजर्स की जानकारी के बिना उनका डाटा चोरी कर रही थीं।
ऐसे नुकसान पहुंचाती हैं ये खतरनाक ऐप्स
मालवेयर ड्रॉपर ऐप्स हाल ही के दिनों में स्कैमर्स की ओर से तेजी से इस्तेमाल की जा रही हैं और ये सीधे तौर पर डिवाइस को कोई नुकसान नहीं पहुंचातीं। यही वजह है कि ये ऐप्स किसी भी तरह के मालवेयर चेकिंग प्लेटफॉर्म की पकड़ में नहीं आतीं और बच निकलती हैं। एक बार इंस्टॉल होने के बाद ये यूजर से अपडेट इंस्टॉल करने को कहती हैं और अपडेट के साथ ही फोन में मालवेयर भी इंस्टॉल कर दिया जाता है।
लाखों यूजर्स के फोन में हुईं डाउनलोड
रिपोर्ट में बताया गया है कि Sharkbot ट्रोजन मालवेयर वालीं इन ऐप्स को अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रिया, ऑस्ट्रेलिया, इटली, जर्मनी, स्पेन और पोलैंड जैसे मार्केट्स में डाउनलोड किया गया है। वही सामने आया है कि मालवेयर वाली कुछ ऐप्स केवल चुनिंदा मार्केट्स में ही सक्रिय होती थीं, वहीं बाकी मार्केट्स में कोई मालिशियस हरकत नहीं कर रही थीं। हमेशा केवल प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करें और वहां भी इस बात का ध्यान रखें कि आप भरोसेमंद ऐप इंस्टॉल कर रहे हों, जिन्हें पहले भी लाखों बार डाउनलोड किया गया हो। वही ये सीधे तौर पर डिवाइस को कोई नुकसान नहीं पहुंचातीं। यही वजह है कि ये ऐप्स किसी भी तरह के मालवेयर चेकिंग प्लेटफॉर्म की पकड़ में नहीं आतीं और बच निकलती हैं। एक बार इंस्टॉल होने के बाद ये यूजर से अपडेट इंस्टॉल करने को कहती हैं और अपडेट के साथ ही फोन में मालवेयर भी इंस्टॉल कर दिया जाता है।

अपने फोन तुरंत डिलीट कर दें ये एंड्रॉयड ऐप्स

  • फाइल मैनेजर स्मॉल, लाइट
  • माय फिटनेस ट्रैकर
  • जेटर ऑथेंटिकेशन
  • कोडाइस फिस्कल 2022
  • रिकवर ऑडियो, इमेजेस एंड वीडियोज

About Post Author

You may have missed