बिहार में लगातार उग्र हो रहा अग्निपथ आंदोलन : कैमूर और छपरा में लोगों ने ट्रेन में लगाई आग, कई जिलों में भारी तोड़फोड़

पटना, (राज कुमार)। केंद्र सरकार की सेना भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का बिहार में बीते 2 दिनों से जबरदस्त विरोध देखा जा रहा है। जहां एक और केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के माध्यम से संविदा के आधार पर 4 वर्षों के लिए भारतीय सेना में युवाओं को भर्ती होने का मौका दिया है वही इस आदेश के खिलाफ बिहार में बीते 2 दिनों से लगातार विरोध प्रदर्शन देखे जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार कल मुजफ्फरपुर और बक्सर जिले में भारी तोड़फोड़ और आगजनी की खबरें आई वहीं आज सुबह भी इस आदेश के खिलाफ बिहार के परीक्षार्थियों का गुस्सा फूट पड़ा। वही अब खबर आ रही है कि यह आंदोलन धीरे-धीरे हिंसक और उग्र रूप लेता जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार कैमूर जिले में भगवा रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने प्लेटफार्म संख्या 4 पर भारी तोड़फोड़ की। बताया जा रहा है कि भारी संख्या में लोग हाथों में लाठी डंडे लिए स्टेशन पर पहुंचे और तोड़फोड़ करना शुरू कर दिया। इसके साथ-साथ लोगों ने वहां की दुकानों पर भी लूटपाट की इतना ही नहीं प्रदर्शन कर रहे लोगों ने वहां खड़ी ट्रेन की बोगियों में भी भारी आगजनी की है जिसके बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई। हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं सामने आई है।
नवादा रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़, यातायात बाधित
वही सीवान में रेलवे ट्रैक पर आगजनी करके अभ्यर्थियों ने ट्रेन सेवा को बाधित कर दिया है। बक्सर में लगातार दूसरे दिन छात्र प्रदर्शन करने उतरे। इस दौरान डुमरांव रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में तोड़फोड़ और आगजनी की खबर मिल रही है। इस संबध में विरोध कर रहे छात्र कह रहे हैं की इस अग्निपथ योजना के 4 साल बाद वह कहां जाएंगे। वही इसके साथ ही नवादा रेलवे स्टेशन पर भी तोड़फोड़ की खबर सामने आई हैं। नवादा रेलवे स्टेशन पर सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने सड़कों पर उतरकर आगजनी की। इसके बाद छात्र नवादा रेलवे स्टेशन पहुंचे और तोड़फोड़ शुरू कर दी। यहां गया-हावड़ा रूट को पूरी तरह बाधित कर दिया गया है।
आरा जंक्शन पर दुकानों में लूटपाट, तोड़फोड़
वहीं इसके साथ-साथ छपरा में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने एक बस में आग लगा दी है। इसके साथ साथ आरा जंक्शन पर भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और स्टेशन पर तोड़फोड़ की। इसके साथ साथ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने वहां के दुकानों में लूटपाट की घटना को अंजाम दिया जिसके बाद मौके पर अफरा-तफरी मची रही। हालांकि इस घटना के बाद रेलवे पुलिस ने कार्यवाही करते हुए प्रदर्शनकारियों को वहां से खदेड़ दिया है।
बक्सर में 50 अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआईआर
बक्सर में लगातार दूसरे दिन छात्रों का उग्र प्रदर्शन जारी है। आरपीएफ ने मंगलवार को रेलवे स्टेशन पर हुए प्रदर्शन को लेकर 50 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। उग्र प्रदर्शन करने वालों की पहचान कर कार्रवाई की जाएगी।

About Post Author

You may have missed