आस्था का पहला सोमवार,शिवालयों-मंदिरों में जलाभिषेक को उमड़ा जन सैलाब

पटना । देवाधिदेव महादेव नीलकण्ठ जटाशंकर शम्भूनाथ भोले भंडारी और अनेकों नाम से पुकारे जाने वाले भगवान भोलेनाथ शिव शंकर की आराधना का पावन श्रावण मास के पहली सोमवारी पर सभी शिव मंदिरों – शिवालयों में शिवलिंग पर जलाभिषेक करने को लेकर श्रद्धालु भक्तों का जन सैलाब उमड़ पड़ा है। भोले भंडारी को खुश करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए कोई मंदिरों में जलाभिषेक चल रहा है तो कोई दूध व बेल की पत्तियों से पूजा-अर्चना कर रहा है। हर कोई अपने शिव की आराधना सबसे पहले करने को अगले सुबह से ही शिवालयों की कतार में लग गया। शिव शंकर की आराधना पूजा के भक्ति गीतों से चारो दिशाएँ गुंजायमान हो रही हैं। बम बोले भंडारी बबम बम बम लहड़ी बोल बम के कर्णप्रिय गीतों पर बाबा के भक्त झूमते नाचते गाते बोल बम का नारा है बाबा एक सहारा है के जयकारे लगाते देवघर के बाबा बैधनाथ धाम जाने के लिए निकल पड़े है। कोई पैदल ही कांवड़ लेकर डाक बम बनकर दौड़े जा रहा है तो कोई टोलियों में वाहनो पर सवार होकर बोल बम बोल बम बोलअ बम चलआ कांवड़िया बाबा धाम के जयकारे लगाते चले जा रहे हैं। सावन के पहली सोमवारी को लेकर मंदिरों और शिवालयों को आकर्षक रंगबिरंगे बल्बों और किसिम किसीम के पुष्पो केले के तम्भ के बने द्वारों से सजाया संवारा गया है जिसकी छठा देखते ही बन रही है। गांव खेत खलिहान से लेकर शहर की गलियों तक बाबा के जयकारे से गूंज रहे हैं। महिलाओं युवतियों का रेला भी के बाबा के शिवलिंग पर जलाभिषेक करने नंगे पांव मंदिरों और शिवालयों में कतारें लगाए हुए है । भी शिवालयों में श्रद्धालुओं का उत्साह देखने ही बन रहा है।सोमवार भोर से ही हर हर महादेव और बम बोल के उदघोष से पूरा शहर गांव गुंजायमान होते रहे।
श्रावण मास के पहले सोमवारी के महापावन अवसर पर शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए नंगे पांव सैंकड़ो श्रद्धालुओं का जन सैलाब शिवालयो व मंदिरों में उमड़ पड़ा | इस दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ हर हर महादेव का जयघोष करती तो चारों दिशाए भक्तिमय वातावरण से गुंजायमान हो जाता | बेली रोड खाजपुरा शिव मंदिर में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें पश्चिम में जगदेवपथ और पूरब में आशियाना मोड़ तक लगा रहा । वहीं फुलवारी शरीफ थाना परिसर स्थित शिव मंदिर , वाल्मी , भुसौला दानापुर, राम नगर , फुलिया टोला ,नकटी भवानी प्राचीन शिव मंदिर चकमुसा, बभनपूरा , नगवां , जानीपुर , सबजपूरा , बजरंग बलि कोलोनी ,प्रखण्ड गेट शिव मंदिर, इसोपुर राय चौक , करोड़ीचक ,कुरकुरी, रानीपुर , राष्ट्रीयगंज , उफरपूरा , महुआबाग़ , बीएमपी – 16 एंड बीएमपी वेटनरी कॉलेज ,अनीसाबाद , बेउर , बालमीचक , हरनीचक , मित्रमंडल कोलोनी , साकेत बिहार , बिड़ला कोलोनी , परसा बाजार , कुर्थौल , एतवारपुर रामकृष्ण नगर खेमनीचक , जगतपुरा समेत संपत चक , बैरिया , गोपालपुर , गौरीचक ,पुनपुन के इलाकों में तमाम शिवालयो व मंदिरों में जलाभिषेक को आस्था का जन समुद्र उमड़ पड़ा ।

वहीं दूसरी तरफ बिहटा के प्रसिद्ध ऐतिहासिक बाबा बिहटेश्वर नाथ मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है। इसको लेकर मंदिर कमिटी तथा पुलिस द्वारा कड़े सुरक्षा इंतजाम किये गए है।भक्तों को कठिनाई से बचाने के लिये पुलिसकर्मी व मंदिर कमेटी के सदस्य सेवा में डटे हैं।

गौरतलब हो कि बाबा बिहटेश्वर नाथ के नाम पर बसा बिहटा शहर के इस धाम पर अतिप्राचीन पंचमुखी शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिये प्रति वर्ष हजारों की संख्या में भक्त आते है।जिसमें भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल होती है।बताया जाता है कि इस मंदिर में पूजा करने के लिये भारी संख्या में लोग हल्दी छपरा से गंगा जल लेकर आते है।इसमें इस प्रखंड के अलावे मनेर, बिक्रम,पालीगंज,दानापुर,पटना साहिब सहित भोजपुर,अरवल आदि अन्य जिलों से लोग आते है।मंदिर का अभी निर्माण कार्य चल रहा है।इससे मंदिर प्रांगण में भक्तों के कतारबद्ध होने में आने वाली मुश्किलों को लेकर भी विशेष इंतजाम किए गए है।इसके साथ ही प्रखंड के गोखुलेश्वर नाथ मंदिर सहित अन्य शिवालयों में भी ग्रामीणों का जन सैलाब उमड़ पड़ा।

About Post Author

You may have missed