कोरोना की चौथी लहर में 40 साल से कम उम्र वालों को अधिक खतरा : पटना में मिलें 7 नए मामले, बच्चों में संक्रमण का मामला नहीं

पटना। कोरोना की चौथी लहर की डर के बीच कम उम्र वालों में संक्रमण का मामला डरा रहा है। हर दिन ऐसे मामले आ रहे हैं, जिसमें 40 से कम उम्र वालों की संख्या अधिक है। पटना में 24 घंटे के दौरान 7 नए मामले आए हैं जिसमें 5 की उम्र 40 साल से कम है। हालांकि अभी राहत की बात यह है कि दिल्ली की तरह पटना में बच्चों में संक्रमण का मामला नहीं आ रहा है। कम उम्र वालों में हो रहे कोरोना के संक्रमण को लेकर एक्सपर्ट भी अलर्ट कर रहे हैं। 24 घंटे में बिहार में 103231 लोगों की जांच हुई है। इस दौरान कुल 7 नए मामले सामने आए हैं। एक साथ 7 नए मामले आने के साथ ही एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोगों के मुताबिक एक्टिव मामलों में 60 प्रतिशत से अधिक की उम्र कम है। इसमें ऐसे लोगों की संख्या भी अधिक है, जो बूस्टर डोज नहीं लिए हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि संक्रमण का मामला कम उम्र वालों में अधिक आ रहा है, इसमें कहीं न कहीं बूस्टर डोज में लापरवाही दिख रही है।
कोरान का बूस्टर डोज काफी जरुरी, रहें अलर्ट
पटना में कोरान का बूस्टर डोज काफी जरुरी है। बूस्टर डोज के बाद फिर एंटीबॉडी बन रही है। कम उम्र वालों में संक्रमण का वैक्सीनेशन का बूस्टर डोज नहीं लेना भी बड़ा कारण हो सकती है। कोरोना के संक्रमण को लेकर विशेष रूप से लोगों को अलर्ट होना होगा। कोरोना का टीका लेना है और सुरक्षा को लेकर बचाव का उपाय करना है। इससे ही कोरोना का खतरा टल सकता है। 60 वर्ष से उपर वालों में कोरोना का संक्रमण कम पाया जा रहा है, इसका बड़ा कारण कोविड की वूस्टर डोज लेना ही है।
पुरुषों की अपेक्षा महिला में बढ़ा संक्रमण
24 घंटे में जो जांच रिपोर्ट में चोंकाने वाली बात यह भी है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में संक्रमण अधिक है। 7 संक्रमितों में 4 महिलाएं कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं जिनकी उम्र 40 से कम है। पुरुषों के संक्रमण की संख्या महज 3 है। पूर्व में भी संक्रमण के आ रहे मामलों में महिलाओं और कम उम्र के लोगों में संक्रमण का मामला अधिक है। वही कोरोना का वैक्सीनेशन पूरा नहीं करने वालों को भी बड़ा खतरा है। डॉक्टरों की सलाह है कि जिस तरह से देश में कोरोना का मामला बढ़ रहा है, ऐसे में लोगों को पूरी तरह से सावधान होना होगा और कोरोना के प्रोटोकाल का खुद से पालन करना होगा।

About Post Author

You may have missed