आईपीएल 2023 : IPL मिनी ऑक्शन में लागू होता है साइलेंट टाई-ब्रेकर नियम, जानें टीमें कैसे उठा सकती है फायदा

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट लीग में मशहूर IPL का 16वां सीजन भारत में खेला जाएगा। जिसको लेकर शुक्रवार को आईपीएल 2023 मिनी ऑक्शन कोच्चि में आयोजित किया जाएगा। वही पिछला सीजन कोरोना वायरस के चलते UAE में शिफ्ट कर दिया गया था। बता दे की इस मिनी ऑक्शन में 87 स्लॉट के लिए 10 टीम 405 खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगी। वही हर टीम को खिलाड़ियों के खरीदने के कुछ नियम होते हैं उन्हीं में से एक है साइलेंट टाई-ब्रेक नियम। वही इस नियम का फ्रेंचाइजी न के बराबर ही प्रयोग करती हैं, लेकिन अगर किसी टीम के पास पैसे खत्म हो गए हैं तो इस नियम का उपयोग किया जा सकता है। आइए समझते हैं इस साइलेंट ट्राई-ब्रेक नियम के बारे में।
ऐसे काम करता है टाई ब्रेकर नियम
बता दे की साल 2010 में इस टाई-ब्रेक नियम को लगाया गया था। इसे मिनी ऑक्शन के लिए लागू किया गया था। इसके तहत अगर 2 टीम किसी खिलाड़ी को खरीदना चाहती हैं और उनके पर्स में पैसे नहीं बचे हैं, तो टाई ब्रेकर नियम लागू होता है। इसके तहत टीमों को उस खिलाड़ी के लिए सीक्रेट बोली लिखकर देनी होती है।
टीमें लगाती हैं सीक्रेट बोली
वही ऐसे में जिस टीम की बोली ज्यादा होती है, वह खिलाड़ी उस टीम का हो जाता है। हालांकि खिलाड़ी को टीम के पर्स जितना ही पैसा मिलता है और बाकी रकम BCCI के पास चली जाती है। BCCI इसके लिए एक फॉर्म फिल करवाता है। उसमें सीक्रेट बोली का जिक्र किया जाता है। यहां यह भी जानना दिलचस्प होगा कि अगर ऑक्शन के दिन किसी टीम का स्लॉट पूरा नहीं होता है तो वह अगले दिन अनसोल्ड खिलाड़ियों खरीदने पर विचार कर सकती है।

About Post Author

You may have missed