पीएम आवास योजना शहरी के अंतर्गत 1.22 और ग्रामीण के अंतर्गत 2.3 करोड़ आवास हुए स्वीकृत : उपमुख्यमंत्री

पटना। दानापुर में आयोजित सेवा सुशासन और गरीब कल्याण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में राष्ट्रीय स्तर पर बड़ा परिवर्तन आया है। कार्यक्रम के दौरान सांसद एवं पूर्व मंत्री रामकृपाल यादव, विधायक संजीव चौरसिया, प्रदेश उपाध्यक्ष मिथिलेश तिवारी, पूर्व विधायक आशा देवी सहित भाजपा के अन्य वरीय पदाधिकारी एवं कार्यकर्तउपस्थित थे।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के 8 साल स्वर्णिम काल रहे हैं। इस अवधि में भारत की सोच बदली है और स्वाभिमान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि अटल जी के कार्यकाल में सड़क संचार के क्षेत्र में व्यापक पहचान बनी। ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर के माध्यम से उन्होंने सड़क संपर्कता की दिशा में बेहतरीन पहल की, जिसे 2014 से लगातार पीएम मोदी के नेतृत्व में भारतमाला श्रृंखला के माध्यम से सड़क परिवहन को पूरे देश स्तर पर बड़ा विस्तार मिला है। उन्होंने कहा कि पहले बिहार में गंगा नदी पर दो या तीन पुल हुआ करते थे। आज की तारीख में 18 पुलों पर निर्माण कार्य चल रहा है।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पहले भारत में जो योजनाएं बनती थी, उसमें संकल्पों का घोर अभाव था। दिल्ली से भेजा जाने वाला 1 रुपया का आम लोगों तक मात्र 15 पैसा ही पहुंच पाता था। यही भारत की कथा और व्यथा थी, परंतु मोदी ने इस पर मजबूत पहल करते हुए गरीबों, शोषित और वंचितों के समग्र कल्याण की दिशा में जन-धन योजना के तहत बैंक खाता खुलवा कर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर को लागू करते हुए योजना और अनुदान की राशि लाभार्थियों को उनके बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित करने की सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित की, जिससे बिचौलिया संस्कृति खत्म हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण का लोगों को लाभ मिला है। पीएम आवास योजना शहरी के अंतर्गत 1.22 करोड़ और ग्रामीण के अंतर्गत 2.3 करोड़ आवास स्वीकृत हुए हैं। उज्जवला योजना के अंतर्गत 9 करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। सहज बिजली योजना के द्वारा ग्रामीण विद्युतीकरण के माध्यम से प्रत्येक घरों में बिजली उपलब्ध करायी गयी है।

About Post Author

You may have missed