दीपावली और छठ पूजा के लिए बिहार में 60 स्पेशल ट्रेनों का होगा परिचालन, लगेंगे ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन

पटना। देश के विभिन्न स्टेशनों से पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार में आने जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए कई कदम उठाए गए हैं। यात्रियों के सुविधाजनक आवागमन के लिए नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, सिकंदराबाद आदि स्टेशनों से पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों के मध्य त्योहार स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस साल त्योहारों के सीजन के दौरान अक्टूबर-दिसंबर माह में लगभग 60 स्पेशल ट्रेन चलाई जा रहीं हैं जिससे लगभग 900 फेरे लगाये जाएंगे। वही यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर पटना-रांची एवं पटना-हावड़ा रेलखंड पर 02 वंदे भारत ट्रेनें पहले से चलायी जा रही हैं, जिसका लाभ यात्रियों को मिलेगा। यात्रियों के अतिरिक्त भीड़ के मद्देनजर उनकी सुविधा के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले गए हैं और अवश्यकता पड़ने पर कुछ और टिकट काउंटर खोले जाएंगे।
स्टेशनों पर लगे ऑटोमैटिक टिकट वेंडिग मशीन
यात्रियों को अनारक्षित टिकट के लिए टिकट काउंटर पर लंबी लाइन में नहीं लगना पड़े इसके लिए कई स्टेशनों पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिग मशीन लगाए गए हैं। साथ ही इन एटीवीएम के सुविधाजनक प्रयोग में मदद पहुंचाने के लिए एटीवीएम फैसिलिटेटर्स की तैनाती की गई है। ट्रेनों में चढ़ने में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए ट्रेनों को प्लेटफॉर्म पर प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले खड़ा कर दिया जाएगा। साथ ही अंतिम समय में ट्रेनों के प्लेटफॉर्म में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाने का भी निर्देश दिया गया है। अत्याधिक भीड़ वाले ट्रेनों के प्रस्थान के समय यात्रियों के मदद के लिए रेल सुरक्षा बल एवं वाणिज्य विभाग के कर्मी उपस्थित रहेंगे। स्टेशनों पर भीड़ के दौरान असमाजिक तत्वों तथा भीड़ नियंत्रण पर काबू करने के लिए यात्री सुरक्षा को देखते हुए मुख्य स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे से रेल सुरक्षा बलों द्वारा चौबीसों घंटे गहन निगरानी की जा रही है।
बनाए गए चिकित्सा सहायता बूथ
रेल सुरक्षा बल पुलिस प्रशासन के अतिरिक्त प्रमुख स्टेशनों पर स्काउट एवं गाईड की भी तैनाती सुनिश्चित् की जा रही है। साथ ही यात्रियों की सहायता के लिए प्रमुख स्टेशनों पर मे आई हेल्प यू हेल्प डेस्क सहयोग बूथ बनाया गया है। जहां सम्बंधित विभाग के वरिष्ठ कर्मचारी आवश्यक जानकारी के साथ निरंतर ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। साथ ही चिकित्सा मदद के लिए चिकित्सा सहायता बूथ भी बनाए गए हैं।

About Post Author

You may have missed