भारत में लॉन्च हुआ 5जी नेटवर्क : देश के 8 शहरों को पीएम ने दी सौगात, दिसंबर तक देश के हर कोने में 5G पहुंचाएगा जिओ

नई दिल्ली। देश में आज यानी एक अक्टूबर से 5जी मोबाइल सर्विसेस की शुरुआत हो गई है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5जी सर्विसेस लॉन्च कीं। दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने देश में 5जी सर्विसेस की शुरुआत की है। एयरटेल ने वाराणसी और जियो ने अहमदाबाद के एक गांव से 5जी की शुरुआत की। इस दौरान उत्तर प्रदेश और गुजरात के मुख्यमंत्री मौजूद रहे। वही कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5जी डिजिटल कामधेनु है। इस तकनीक से भारतीयों की जिंदगी में हेल्थ, वेल्थ और हैप्पीनेस आएगी। इससे किफायती हेल्थकेयर सर्विस देना संभव होगा। अंबानी ने कहा कि जिओ के जरिए दिसंबर तक देश के हर कोने में 5जी सर्विस पहुंचा दी जाएगी। वहीं, भारती-एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने दिल्ली, मुंबई और वाराणसी समेत देश के आठ शहरों में आज से ही 5जी सर्विस देने का ऐलान किया। एयरटेल अपने डेमो में उत्तर प्रदेश की स्टूडेंट्स को शामिल किया। स्टूडेंट्स को वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियल्टी की मदद से सोलर सिस्टम के बारे में पढ़ाया गया। वही इंडियन मोबाइल कांग्रेस में जाने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया- देश में 5जी क्रांति की शुरुआत होने जा रही है। मैं खासतौर पर टेक वर्ल्ड, स्टार्टअप जगत और मेरे युवा दोस्तों से अपील करता हूं कि वे इस कार्यक्रम से जुड़ें। वही केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- 5जी सेवाओं से कई क्षेत्रों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, लॉजिस्टिक्स, बैंकिंग में मूलभूत परिवर्तन आएगा और नई संभावना पैदा होंगी। डिजिटल क्षमता को बीच में रखकर उसके चारों तरफ नई सेवाएं बनेंगी।
चार दिन तक चलेगी इंडियन मोबाइल कांग्रेस
दिल्ली के प्रगति मैदान में 1 अक्टूबर से टेलीकॉम इंडस्ट्री के बड़े इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन की शुरूआत हुई है। इसी इवेंट में पीएम ने 5जी सर्विसेज की शुरुआत की। प्रधानमंत्री के साथ IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव, राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान भी मौजूद रहे।
जियो, वोडोफोन और एयरटेल ने लाइव डेमो दिया
भारत में 5जी टेक्नोलॉजी की क्षमता दिखाने के लिए देश के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटरों ने प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का डेमोंसट्रेशन दिया। प्रधानमंत्री ने जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के पवेलियन को विजिट किया।
5जी शुरू होने से होंगे ये फायदे
पहला फायदा तो ये होगा कि यूजर तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे।
वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5जी के आने से बड़ा बदलाव होगा।
वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके स्ट्रीम कर सकेंगे।
इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी।
2 GB की मूवी 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।
कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा।
मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को ऑपरेट करना आसान होगा।
वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा।

About Post Author

You may have missed