बिहार में जल्द शुरू होंगें 3 आयुर्वेदिक कॉलेज, बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक में हुआ बड़ा निर्णय

बिहार। बिहार सरकार ने मंगलवार को बिहार की राजधानी पटना में आयोजित हुए कैबिनेट बैठक में कई बड़े निर्णय लिए हैं। जानकारी के अनुसार कैबिनेट मीटिंग में बिहार के लिए कई बड़े प्रस्तावों पर मुहर लगा दी गई है इसके साथ-साथ बिहार के लोगों को भी नीतीश सरकार ने बड़ी सौगात दी है। इसी कड़ी में अगर कैबिनेट मीटिंग के बड़े फैसलों की बात करें तो बिहार में आयुर्वेदिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तीन आयुर्वेदिक कॉलेज के साथ-साथ 1 होम्योपैथ लैब का निर्माण किया जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में इस राशि की मंजूरी दी गई। इसके साथ साथ कैबिनेट में कुल 17 एजेंडों पर सहमति बनी।

जानिए कहां स्थापित होंगे तीन नए आयुर्वेदिक कॉलेज

जानकारी के अनुसार, बेगूसराय में राजकीय अयोध्या शिवकुमारी आयुर्वेद महाविद्यालय-सह- चिकित्सालय में 150 नामांकन क्षमता का आयुर्वेद महाविद्यालय और 200 बेड का चिकित्सालय, छात्रावास, आवासीय भवनों का निर्माण होगा। इसके साथ साथ दरभंगा में राजकीय महारानी रामेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मोहनपुर में 120 नामांकन क्षमता का आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय और 150 बेड का आयुर्वेदिक अस्पताल का निर्माण होगा। वही पटना में राजकीय तिब्बी कॉलेज, कदमकुआं के नए परिसर का निर्माण नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय अगमकुआं परिसर में कराने एवं राजकीय तिब्बी कॉलेज एवं अस्पताल के नए भवनों के निर्माण किया जाएगा। इसके अलावे मुजफ्फरपुर में राजकीय राय बहादुर टुनकी साह होम्योपैथिक चिकित्सा कॉलेज एवं अस्पताल में 120 नामांकन क्षमता का कॉलेज में होम्योपैथिक लैब बनाया जाएगा।

8 जिलों में बनेंगे 100 बेड वाले 10 छात्रावास

जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए 8 जिले में 100 बेड वाले 10 छात्रावास का निर्माण करेगी। इसके तहत पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा कल्याण विभाग नवादा, गोपालगंज, बक्सर, सहरसा, पूर्णिया, अरवल, अररिया और नालंदा में इन छात्रावासों का निर्माण कराएगा। इसके लिए 66 करोड़ 52 लाख खर्च होंगे। इसके साथ साथ पटना और वैशाली में जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास के लिए एक करोड़ 99 लाख की अंतर राशि मंजूर की गई।

वाल्मिकीनगर में होगा 500 सीटों वाले सभागार का निर्माण

बता दे की पश्चिम चंपारण जिलांतर्गत वाल्मीकिनगर में बहुउद्देशीय सभागार का निर्माण होगा। यह 500 सीटर का होगा। इसमें चार ब्लॉक होंगे जिसमें 102 कमरों का अतिथि गृह होगा। जल संसाधन की ओर से होने वाले इस निर्माण पर 120 करोड़ खर्च किए जायेगें।

About Post Author

You may have missed