सीबीएसई बोर्ड दसवीं की मुख्य परीक्षा आज से शुरू, पटना के केंद्र पर यूनिफॉर्म बच्चों को मिली एंट्री

पटना। सीबीएसई बोर्ड के दसवीं की मुख्य विषय की परीक्षा आज से शुरू हो गई है। आज हिंदी विषय की परीक्षा है। परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू हुई। परीक्षा केंद्र पर सुबह 10 बजे तक ही परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड दिखाने के बाद एंट्री दिया गया। सभी परीक्षार्थी रेगुलर यूनिफॉर्म में ही परीक्षा में शामिल हुए। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में राज्य से कुल 3.2 लाख विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं और इसके लिए राज्य में 272 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों की अगली परीक्षा 26 फरवरी को अंग्रेजी, 2 मार्च को साइंस, 7 मार्च को सोशल साइंस, 11 मार्च को गणित और 13 मार्च को कंप्यूटर विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं, कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों की मुख्य विषय की परीक्षा 19 फरवरी से शुरू हुई।
12वीं के विद्यार्थियों की अगली परीक्षा 22 फरवरी को
वहीं, 12वीं के विद्यार्थियों की 22 फरवरी को इंग्लिश, 27 फरवरी को केमिस्ट्री, 29 फरवरी को ज्योग्राफी, 4 मार्च को फिजिक्स, 9 मार्च को गणित, 18 मार्च को इकोनॉमिक्स, 19 मार्च को बायोलॉजी, 22 मार्च को पॉलिटिकल साइंस, 23 मार्च को अकाउंटेंसी, 27 मार्च को बिजनेस स्टडीज, 28 मार्च को हिस्ट्री, 1 अप्रैल को सोशियोलॉजी और 2 अप्रेल को कंप्यूटर साइंस की परीक्षा आयोजित की जाएगी।
सीबीएसई परीक्षा के लिए जरूरी गाइडलाइंस
सीबीएसई बोर्ड की ओर से जारी दिशा निर्देश में विद्यार्थियों को स्कूल के रेगुलर यूनिफॉर्म में ही परीक्षा में शामिल होने के लिए कहा गया है। परीक्षा केंद्र पर सुबह 10 बजे के बाद विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा हॉल में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट साथ में नहीं लाने का निर्देश है। विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में खाने-पीने की सामग्री नहीं लाने का निर्देश दिया है। केवल डायबिटीज के मरीजों को ही अपने साथ खाने-पीने की कुछ चीजें और दवाएं लेकर जाने की अनुमति दी गयी है।विद्यार्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा केंद्र में पीने के पानी की व्यवस्था की जाएगी।

About Post Author

You may have missed