स्काईमेट वेदर की ALL INDIA बुलेटिन: अगले 124 घंटों के दौरान बिहार में घने कोहरे के साथ पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

CENTRAL DESK : राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीतलहर ने लोगों को जीना मुहाल कर रखा है। लोगों के जीवन पर इसका खासा प्रभाव देखा जा रहा है। दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकांश इलाके सोमवार को घने कोहरे के चादर में लिपटी नजर आयी। जिससे परिवहन सेवाओं पर खासा असर पड़ रहा है। दिल्ली एयरपोर्ट पर कम दृश्यता के कारण 20 फ्लाइटों को डाइवर्ट करना पड़ा जबकि चार उड़ानें रद करनी पड़ी। दिल्ली से होकर आने जाने वाली नार्दर्न रेलवे रीजन की 30 ट्रेनें भी देर से चल रही हैं। हिमाचल प्रदेश में जल स्त्रोत जम गए हैं। जम्मू कश्मीर में चिल्ले कलां के बीच पारा लगातार गिर रहा है और डल झील समेत लगभग दूसरे जलस्त्रोतों की ऊपरी सतह पर बर्फ जम गई है। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में बीते दो दिनों में 90 लोगों की मौत ठंड लगने से हो गई है। वहीं आने वाले 24 घंटे में मौसम तेजी से करवट ले सकता है।
मौसम पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर पर बन गया है जिसकी वजह से अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। वहीं जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में 1 से 3 जनवरी तक रात के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है। कुछ छिटपुट जगहों पर 2 जनवरी को ओले भी पड़ सकते हैं। स्काईमेट वेदर की ओर से जारी आल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि अगले 124 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में मध्यम से घने कोहरे के साथ ही कड़ाके की सर्दी का सितम जारी रहेगा। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम में मध्यम से घने कोहरे के कारण दृश्यता प्रभावित हुई है जिससे सभी तरह के यातायात पर असर पड़ा है। लद्दाख में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे चल रहा है। वहींं मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर तेज हवाओं के चलते मंगलवार शाम से दिल्ली-एनसीआर में हवा की गति में वृद्धि हो सकती है।
बिहार में बीते तीन दिनों में 36 से ज्यादा लोग मरे
दो दिनों में उत्तर प्रदेश में कड़के की सर्दी से 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि झारखंड में सात लोगों ने जान गंवाई है। जबकि बिहार में बीते तीन दिनों में ठंड की चपेट में आकर 36 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। मध्य प्रदेश में ठंड से दो लोगों के मरने की सूचना है। राजस्थान के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पारा माइनस तीन डिग्री पर पहुंचा जबकि मध्य प्रदेश के अमरकंटक में यह शून्य पर दर्ज हुआ।
16 फ्लाइटें डायवर्ट, चार रद, यात्रियों से अपील
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे से 20 विमानों का मार्ग बदल दिया गया जबकि चार उड़ाने रद करनी पड़ी। वहीं 530 उड़ानें देर से टेकआॅफ हुईं। हवाई अड्डे पर नॉर्मल आपरेशन सस्पेंड कर दिए गए और विमानों का परिचालन कैट-3बी परिस्थितियों में की गई। अधिकारियों के मुताबिक, रनवे की दृश्यता रेंज 50 से 175 मीटर के बीच पाई गई। इंडिगो एयरलाइंस ने अपने यात्रियों से घरों से निकलने से पहले विमान के उड़ान भरने की जानकारी लेने और उसके ग्राहक सेवा केंद्रों से संपर्क करने का आग्रह किया है।
30 ट्रेनें देरी से चल रही, 25 ट्रेनें रद
दिल्ली से आने जाने वाली 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं जबकि 25 गाड़ियों को रद कर दिया गया है। दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी साढ़े सात घंटे की देरी से चल रही है। रेलवे से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, रद की गई ट्रेनों में 13151 जम्मूतवी एक्स, 14005 लिच्छवी एक्स, 14217 ऊंचाहार एक्स, 14218 ऊंचाहार एक्स, 14223 बुध पूर्णिमा एक्स, 14224 बुध पूर्णिमा एक्स, 14235 वाराणसी बरेली एक्स, 12595 गोरखपुर आनंदविहार हमसफर एक्स, 12397 महाबोधि एक्स, 12369 कुम्भा एक्स समेत कई गाड़ियां शामिल हैं।

About Post Author

You may have missed