सशक्त स्थायी समिति की बैठक : पटनावासियों पर पड़ने वाली है होल्डिंग टैक्स की मार, मवेशी पालकों पर भी लगेगा जुर्माना

पटना। शनिवार को पटना नगर निगम के सशक्त स्थायी समिति की बैठक हुई। समिति ने 10 अहम बिंदुओं पर निर्णय लिया है। लिए गए निर्णय के अनुसार, अब आम लोगों पर होल्डिंग टैक्स की मार पड़ने वाली है। होल्डिंग टैक्स में 15 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की तैयारी चल रही है। सरकार ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी तो आम लोगों पर 15 प्रतिशत होल्डिंग टैक्स का अतिरिक्त भार पड़ेगा। वहीं निगम क्षेत्र के सभी 34 पार्किंग स्थलों को पीपीपी मोड में संचालन करने की स्वीकृति प्रदान की गई।
होल्डिंग टैक्स बढ़ोतरी को स्वीकृति
महापौर सीता साहू की अध्यक्षता में शनिवार को सशक्त स्थायी समिति की 46वीं साधारण बैठक में होल्डिंग टैक्स में 15 फीसदी बढ़ोतरी को स्वीकृति प्रदान की गई। समिति द्वारा स्वीकृति के बाद दरों में वृद्धि के प्रस्ताव को अनुमोदन के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग को भेजा जाएगा। बता दें इससे पहले वर्ष 1993 में होल्डिंग टैक्स में बढ़ोतरी की गई थी।
पार्किंग से राजस्व को लग रहा चूना
पटना नगर निगम को पार्किंग से राजस्व का चूना लग रहा है। क्षेत्र में वर्तमान में 34 पार्किंग स्थल हैं। वित्तीय वर्ष 2020-21 में इनमें से मात्र 5 पार्किंग स्थलों की ही बंदोबस्ती की गई है। शेष जगह विभागीय वसूली की जा रही है। दिसंबर तक शेष पार्किंग स्थलों से लगभग साढ़े तीन लाख रुपए की ही वसूली की जा सकी। इससे स्पष्ट होता है कि इन पार्किंग स्थलों से कम वसूली हो रही है, जिससे निगम को लाखों रूपये राजस्व की क्षति हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए निगम क्षेत्र के सभी 34 पार्किंग स्थलों को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में संचालन करने की स्वीकृति बैठक में दी गई।
नूतन राजधानी अंचल में बनाया जाएगा आश्रय स्थल
पटना नगर निगम क्षेत्र में तीन स्थ्लों में से एक स्थान पर आश्रय स्थल निर्माण को समिति द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। नूतन राजधानी अंचल में अंटाघाट में जल बोर्ड की भूमि पर आश्रय स्थल का निर्माण होगा। सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए छह महीने के भीतर निर्माण पूर्ण कराने पर चर्चा हुई। इसी क्रम में क्षेत्र में कुल 71 डीलक्स एवं सार्वजनिक शौचालयों के रखरखाव एवं संचालन की जिम्मेदारी संबंधित वार्ड के स्वयं सहायता समूह द्वारा कराए जाने की स्वीकृति प्रदान की।
कचरा उठाव को लेकर बढ़ाए जाएंगे संसाधन
डोर टू डोर कचरा उठाव सेवा के अंतर्गत 150 ई-रिक्शा एवं प्रत्येक अंचल के लिए 10-10 क्लोज टिपर क्रय करने की स्वीकृति समिति द्वारा प्रदान की गई है। वर्तमान में संकरी गलियों से कचरा उठाव के लिए निगम के पास कुल 182 ट्विन बिन ई-रिक्शा एवं 375 क्लोज टिपर हैं। नई खरीद से कचरा उठाव में काफी राहत मिल जाएगी।
मवेशी पालकों पर भी लगेगा जुर्माना
निगम क्षेत्र में गंदगी फैलाने वालों पर प्रति घटना अर्थ दंड लगाने का प्रावधान है। आम जन से लेकर औद्योगिक इकाइयों के लिए पेनाल्टी की दर निर्धारित है। इसे विस्तार देते हुए समिति द्वारा मवेशी पालकों को भी पेनाल्टी के दायरे में लाया गया है। मवेशी पालकों पर गोबर एवं अन्य पदार्थ सार्वजनिक एवं खुले स्थलों पर रखने पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। कार्य दोहराने पर दो हजार रुपए, तीसरी बार एवं बार-बार पकड़े जाने पर प्रति घटना 5000 रुपए पेनाल्टी लगाई जाएगी। पेनाल्टी की वसूली सफाई निरीक्षक के द्वारा की जाएगी।
26 संविदा पंप चालकों का सेवा विस्तार
पटना नगर निगम अंतर्गत जलापूर्ति शाखा में कार्यरत 26 संविदा पंप चालकों की तीसरी बार सेवा विस्तार को लेकर समिति द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। अक्टूबर 2020 में संविदा अवधि पूर्ण होने के बावजूद जलापूर्ति का कार्य चालू रखने के लिए पंप चालकों की सेवा ली जा रही है। सेवा संतोषप्रद पाये जाने पर समिति द्वारा 1 अक्टूबर 2020 से एक वर्ष के लिए 26 पंप चालकों के संविदा विस्तार की सहमति प्रदान की गई है।
बनेगा ड्रामा स्कूल, एनएसडी को आमंत्रण
सशक्त स्थायी समिति द्वारा राजा घाट पर निर्मित भवन में पटना ड्रामा स्कूल खोलने एवं इसके संचालन के लिए राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नेशनल स्कूल आफ ड्रामा को आमंत्रित करने की मंजूरी दी गई है।
किसी भी वार्ड में गीला और सूखा कचरा नहीं हो रहा अलग
निगम के सभी 75 वार्ड में डोर टू डोर कचरा उठाने के दौरान गीला एवं सूखा कचरा प्रायोगिक रूप में अलग करने और संग्रहण का कार्य एजेंसी के माध्यम से कराने के लिए मंजूरी दी गई। उक्त वार्ड में इस कार्य के लिए आवश्यक जागरुकता अभियान, वाहन एवं कर्मियों की व्यवस्था एजेंसी द्वारा ही की जाएगी।
गुलबी घाट शवदाह गृह के लिए योजना
गुलबी घाट शवदाह गृह परिचालन के लिए 25 हजार रुपए के मासिक मानदेय पर एजेंसी द्वारा आॅपरेटर की सेवा प्राप्त करने, भद्रघाट से कंगन घाट तक स्ट्रीट लाइट लगाने, मौर्यलोक परिसर के सी ब्लॉक में एजेंसी के माध्यम से दो लिफ्ट के रखरखाव एवं विभिन्न वार्डों में तालाबों एवं पार्कों के सौंदर्यीकरण-जीर्णोद्धार के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

About Post Author