55 फीसद वाहनों में नहीं लगा फास्टैग, अब 15 फरवरी से कैशलेश होगा पटना का टोल प्लाजा

पटना। बाइपास स्थित पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा गुरूवार आधी रात 12 बजे से कैशलेस होने वाला था, लेकिन इसे अब फरवरी तक बढ़ा दिया गया है। शत-प्रतिशत वाहनों में फास्टैग नहीं लगने के कारण यह फैसला सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा लिया गया है। वाहनों की बाधा रहित आवाजाही के लिए टोल कंपनी फास्टैग लगवाने की अपील कर रही है।
पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा के महाप्रबंधक बीएन चौधरी ने बताया कि एक जनवरी से टोल प्लाजा कैशलेस होने और केवल फास्टैग कार्ड लगे वाहनों की आवाजाही होने और कैश देकर आने जाने वालों से दोगुना टोल टैक्स लेने के फैसले में बदलाव किया गया है। उन्होंने बताया कि तमाम कोशिशों के बाद भी अभी तक 55 फीसद वाहनों में फास्टैग नहीं लग सके हैं। इसे देखते हुए 14 फरवरी तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। अब 15 फरवरी तक टोल टैक्स कैश देकर वाहनों की आवाजाही हो सकेगी।
शीशा पर फास्टैग कार्ड लगाना अनिवार्य
– सभी वाहनों के आगे शीशा पर फास्टैग कार्ड लगाना अनिवार्य हो गया है। यह कार्ड लगाना बेहद आसान है।
– टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर की दूरी में रहने वाले लोग अपने वाहन के लिए 275 रुपया में मासिक पास टोल प्लाजा से प्राप्त कर लें।
– सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह कार्यक्रम के तहत अधिकृत एसबीआइ, एक्सिस बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक, एचडीएफसी बैंक, सिंडिकेट बैंक, पेटीएम आदि से फास्टैग कार्ड आसानी से ले सकते हैं।
– आनलाइन कार्ड पाने के लिए इन बैंकों के आनलाइन फास्टैग एप की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, ई मेल आदि दर्ज करें।
– वाहन से संबंधित जरूरी कागजात की स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा। एक फोटा देना होगा।
– नेट बैंकिंग तथा किसी भी तरह के ई वायलेट से फास्टैग कार्ड को रिचार्ज करना आसान है।

About Post Author

You may have missed