CM नीतीश ने मदनपुर-वाल्मीकिनगर पथ का किया निरीक्षण, निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करने का निर्देश

पटना। साल के आखिरी दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की दिनचर्या व्यस्तता भरी रही। मुख्यमंत्री ने गुरूवार को पश्चिमी चंपारण जिलान्तर्गत मदनपुर-वाल्मीकिनगर पथ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सड़क के बचे हुए निर्माण कार्य तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस पथ का निर्माण कार्य तेजी से पूरा करें ताकि वाल्मीकिनगर आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इस दौरान सीएम नीतीश ने इंडो-नेपाल बॉर्डर रोड प्रोजेक्ट का भी निरीक्षण, गंडक बराज का मुआयना तथा वाल्मीकिनगर के ईको पार्क का भ्रमण किया। इसके पहले उन्होंने पश्चिम चंपारण के चनपटिया बाजार समिति स्थित जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना अंतर्गत नवप्रवर्तन स्टार्टअप जोन का निरीक्षण एवं परिभ्रमण किया।


निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश
पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि मदनपुर-वाल्मीकिनगर सड़क निर्माण कार्य को देखने के लिए यहां आए हैं। इस पथ को डेढ़-दो साल पहले भी मैंने यहां आकर देखा था। पथ निर्माण विभाग को इसके निर्माण में तेजी लाकर कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया है।
ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा
उन्होंने कहा कि वाल्मीकिनगर एक ऐतिहासिक भूमि और प्राकृतिक जगह है। हमारा मकसद है कि लोग यहां इसे देखने के लिए आयें। वाल्मीकिनगर में नई पीढ़ी के लोग एवं स्कूली बच्चे भी आएंगे। उन्होंने कहा कि बिहार में ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है, इसकी शुरूआत हमने वाल्मीकिनगर से ही की थी। यहां आने पर पहाड़, फॉरेस्ट का एरिया, नदी, वन्य प्राणी को देखेंगे। नई पीढ़ी यहां आकर पर्यावरण के प्रति और संवेदनशील होगी। नई पीढ़ी में पर्यावरण के प्रति आकर्षण एवं जागृति का भाव पैदा होगा। यहां प्रत्येक चीजों का आंकलन किया गया है और उसे विकसित किया जा रहा है। इस फॉरेस्ट एरिया में रास्ते के बेहतर निर्माण से लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। निरीक्षण के पश्चात मुख्यमंत्री को बेतिया के उप विकास आयुक्त रविंद्र प्रसाद सिंह ने स्वरचित पुस्तक जीवन अनमोल और व्यक्तित्व निर्माण भेंट की।


निरीक्षण के दौरान जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, सांसद सुनील कुमार, विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह, विधान पार्षद भीष्म सहनी, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, मुजफ्फरपुर प्रमंडल के आयुक्त पंकज कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, बेतिया के डीएम कुंदन कुमार, एसपी उपेंद्र वर्मा, बगहा के पुलिस अधीक्षक किरण कुमार यादव सहित पथ निर्माण विभाग तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed