लोहिया पथ चक्र का निरीक्षण करने बेली रोड पहुंचे सीएम नीतीश, कहा- अगले दिसंबर तक काम हो जाएगा पूरा

पटना। राजधानी पटना के बेली रोड स्थित ललित भवन के पास बन रहे अपने ड्रीम प्रोजेक्ट लोहिया पथ चक्र का निरीक्षण के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को पहुंचे। लोहिया पथ चक्र में 49 रास्ते रखे गए हैं। उन्होंने कामकाज का जायजा लिया। इस बीच आयकर गोलंबर से ललित भवन तक रास्ते बंद रहे, जिससे राजधानी में जाम की समस्या उत्पन्न हो गई।
लोहिया चक्र के निरीक्षण के दौरान सीएम नीतीश ने कहा कि देश में सबसे पहले बिहार ने ही इस प्रोजेक्ट को अपनाया। इससे लोगों को काफी सहुलियत होगी। 10 साल पहले ही यह पता चल गया था कि राजधानी पटना की ट्रैफिक व्यवस्था के लिए अलग तरह के पुलों का जाल चाहिए। यहां की बढ़ती ट्रैफिक व्यवस्था को देखकर लगता था कि ऐसा सिस्टम बने, जिससे लोगों को हर जगह जाने के लिए अलग रास्ता चाहिए। इस वजह से ही आईआईटी दिल्ली का यह प्रोजेक्ट बिल्कुल नया और अलग दिखा। इस वजह से ही इसका नाम लोहिया पथ चक्र रखा गया है।


उन्होंने कहा कि सीएम नीतीश ने कहा कि इस पर काम पहले ही शुरू हो गया था। लेकिन, जमीन के अंदर पानी निकल आया। बाद में लगा कि बीच में ब्रिज बना देंगे, लेकिन रेलवे से जमीन मिल गई। इससे दूसरा ब्रिज बन रहा है। पानी की वजह से विशेषज्ञों ने लोहिया पथ चक्र के डिजायन में कुछ बदलाव किया है। इसको लेकर निरीक्षण किया है। सभी ने आश्वस्त किया है कि जून के अंत तक एक पॉर्शन तैयार हो जाएगा। सीएम ने बताया कि इसके आगे वाली जगहों पर काम करने के लिए कुछ संशोधन किया गया है। अगले साल के दिसंबर तक लोहिया पथ चक्र का काम पूरा हो जाएगा। इसकी सुरक्षा का इंतजाम भी किया जाएगा। इसके लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि कितना भी ट्रैफिक हो, परेशानी नहीं होगी। यह बिल्कुल नया कंसेप्ट है। इसका अनुकरण दूसरों जगह पर भी किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed