लॉकडाउन में डिजिटल हुई बच्चों की पढ़ाई, आनलाइन कोर्स का फायदा उठा कर रहे समय का उपयोग

फुलवारी शरीफ। लॉक डाउन को लेकर स्कूलों में छुट्टी है। छुट्टी के कारण अब आनलाईन पढ़ाई करके बच्चों के कोर्स को पूरा करने की कोशिश की जा रही है। कोरोना वायरस के चलते स्कूल और कॉलेज बंद चल रहे हैं। इसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए स्कूल प्रशासन उनकी पढ़ाई के साथ ही अन्य कई गतिविधियों में भी शामिल कराकर घर पर ही आनलाइन शिक्षा दे रहे हैं। साथ ही वाट्सअप और वीडियो के जरिए टीचर बच्चों की क्लास ले रहे हैं। इतना ही नहीं पैरेंट्स को फोन करके फॉलोअप भी कर रहे हैं।
पटना के संपतचक के प्रेमा लोक मिशन स्कूल के निदेशक गुरु प्रेम ने बताया कि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो उसके लिए शिक्षक आनलाईन बच्चों से कनेक्ट हैं और उनकी पढ़ाई पूरी कराने की कोशिश में लगे हैं। स्कूल प्रशासन की ओर सभी बच्चों के पैरेंट्स को जागरूकता का संदेश पहुंचाया जा रहा है। बच्चे वाट्सएप के जरिये कई तरह के संदेश बनाकर भेज रहे हैं। जिनमें एक बच्चे ने अपने देश इंडिया का नक्शा बनाया और उसमें स्लोगन लिख दिया कि घर में रहेगा इंडिया तो सुरक्षित बचेगा इंडिया… ऐसे कई एक्टिविटीज रोजाना मिल रहे है।
वीडियो के माध्यम से आनलाइन लर्निंग प्रोग्राम व गेम्स पर भी फोकस है। इससे बच्चों को घर पर अपना कुछ समय पढ़ाई में बिताने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि अगर काफी लंबे समय तक अगर बच्चे नहीं पढ़ेंगे तो वह अपने सब्जेक्ट से दूर हो जाएंगे। कोई भी दिक्कत होने पर बच्चे टीचर से आनलाइन या कॉल के माध्यम से सवाल पूछ रहे हैं। वहीं कई बच्चे अपने-अपने घरों में पढ़ाई के अलावा योगाभ्यास भी कर रहे हैं साथ ही हरियाली के लिए पौधों की सेवा में लगे हैं। इसके आलावा कई तरह के पेंटिंग्स आदि भी बना रहे हैं। हर तरह के हुनर का उपयोग अपने-अपने रूचि के अनुसार बच्चे कर रहे हैं, जिन्हें शिक्षकों द्वारा उत्साहवर्धन भी किया जा रहा है।

About Post Author

You may have missed