मानव श्रृंखला पर महागठबंधन की बैठक, तेजस्वी बोले- बिहार में केवल कुर्सी बचाने का चल रहा खेल

पटना। शनिवार (30 जनवरी) को पूर्व घोषित मानव श्रृंखला को सफल बनाने को लेकर बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने महागठबंधन के नेताओं के साथ शुक्रवार को बैठक की। बता दें कि तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने, एमएसपी को कानूनी दर्जा देने और बिहार में एपीएमसी एक्ट लागू करने की मांग को लेकर महागठबंधन ने 30 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाने की घोषणा की है।
बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए तेजस्वी ने कहा कि बिहार में सरकार का कोई भी कार्यक्रम जमीन पर नहीं उतरा है। यहां केवल कुर्सी बचाने का खेल चल रहा है। बिहार में 2006 में ही एपीएमसी कानून को खत्म कर दिया गया था। नीतीश कुमार को सामने आकर बताना चाहिए कि इससे किसानों को लाभ हो रहा है या नहीं। तेजस्वी ने कहा कि बिहार में किसानों की स्थिति दयनीय हो गई है। उन्हें पलायन करना पड़ता है। मजदूर बन के काम करने को मजबूर हैं।
राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि नया कृषि कानून देश की लगभग 80 प्रतिशत आबादी को प्रभावित करता है। पहले किसानों के बेटे बेरोजगार थे लेकिन इस कानून के आने के बाद अब किसान भी बेरोजगार हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजद ही नहीं बल्कि महागठबंधन के सभी दल किसानों के साथ मजबूती के साथ खड़े हैं। शनिवार को हमलोग मानव श्रृंखला बनाने जा रहे हैं। हम आगे भी किसानों के हित में अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।
तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि नीतीश कुमार लोकतंत्र की हत्या करने में लगे हुए हैं। टीईटी अभ्यर्थियों पर धरना के दौरान पुलिसिया लाठीचार्ज का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि किसी को धरना स्थल पर बैठने नहीं दिया जा रहा है। किसानों और जवानों को लड़ाने का काम हो रहा है। यह सरकार 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले कर्मचारियों को जबरन रिटायर करने पर लगी है। हम इन सभी मुद्दों पर सरकार को घेरेंगे और जवाब मांगेंगे।

सीपीएम ने की अपील
इधर, सीपीएम पटना जिला सचिव मनोज कुमार चंद्रवंशी ने बताया कि किसान आंदोलन के समर्थन में एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए शनिवार को पटना के बुद्ध स्मारक पार्क के पास जमा होकर सड़क के एक किनारे से मानव शृंखला बनाएगी। मानव श्रृंखला दोपहर 12.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। महागठबंधन के नेता, कार्यकर्ता के अलावा पटना के बुद्धिजीवी, शिक्षक, छात्र, नौजवान, महिला सहित सभी तबके के लोग मानव श्रृंखला में भाग लेंगे और उसे सफल बनाएंगे। किसानों पर हो रहे मोदी सरकार के दमन के खिलाफ आमलोग किसान के समर्थन में आवाज उठाएंगे। उन्होंने पटना के सभी तबकों से अपील किया है कि मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए सड़क पर उतरे।

About Post Author

You may have missed