PM MODI ने बिहार को 901 करोड़ रुपए की योजनाओं की दी सौगात, रघुवंश प्रसाद को किया याद

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर बिहार को 901 करोड़ रुपए की ऊर्जा योजनाओं की सौगात दी है। पीएम मोदी रविवार को बिहार में बांका एवं चंपारण में दो नए एलपीजी रसोई गैस बॉटिलंग प्लांट के साथ-साथ पारादीप-हिलया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का दुर्गापुर-बांका सेक्शन देश को समर्पित किया। इस अवसर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी भी मौजूद थे। इसके बाद संबोधन के आरंभ में पीएम मोदी ने बिहार के कद्दावर नेता रघुवंश प्रसाद सिंह को भी याद किया। बता दें कि लालू के सबसे करीब एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद का आज सुबह दिल्ली एम्स में निधन हो गया।

सीएम नीतीश से किया आग्रह
पीएम मोदी ने कहा कि कार्यक्रम के शुरूआत में मुझे एक दु:खद खबर आपके साथ साझा करना है। बिहार के दिग्गज नेता श्रीमान रघुवंश प्रसाद सिंह हमारे बीच नहीं रहे हैं। मैं उनको नमन करता हूं। रघुवंश बाबू के जाने से बिहार और देश की राजनीति में शून्य पैदा हुआ है।
पीएम ने आगे कहा कि रघुवंश जी जिन आदर्श को लेकर चले थे, जिनके साथ चले थे, उनके साथ चलना उनके लिए संभव नहीं रहा था। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपनी एक विकास के कामों की सूची भेज दी। बिहार के लोगों की, बिहार के विकास की चिंता उस चिट्ठी में प्रकट होती है। मैं नीतीश जी से आग्रह करूंगा कि रघुवंश प्रसाद जी ने अपनी आखिरी चिट्ठी में जो भावना प्रकट की है उसको परिपूर्ण करने के लिए आप और हम मिलकर पूरा प्रयास करें।

हम बिहार के हर एक सेक्टर के विकास को आगे बढ़ा रहे
पीएम मोदी ने वर्चुअल सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम बिहार के हर एक सेक्टर के विकास को आगे बढ़ा रहे हैं, हर एक सेक्टर की समस्याओं के समाधान का प्रयास कर रहे हैं, ताकि बिहार विकास की नई उड़ान भरे। उतनी ऊंची उड़ान भरे जितना ऊंचा बिहार का सामर्थ्य है। उन्होंने कहा कि जब मैं कहता हूं कि बिहार देश की प्रतिभा का पावरहाउस है, ऊर्जा का केंद्र है तो ये कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। बिहार के युवाओं की यहां की प्रतिभा का प्रभाव चारों तरफ है।

3 हजार किमी लंबी पाइपलाइन से 7 राज्यों को जोड़ा जा रहा
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत पूर्वी भारत को पूर्वी समुद्री तट के पारादीप और पश्चिमी समुद्री तट के कांडला से जोड़ने का भागीरथ प्रयास शुरू हुआ। करीब 3 हजार किमी लंबी पाइपलाइन से 7 राज्यों को जोड़ा जा रहा है, जिसमें बिहार का प्रमुख स्थान है। आज जब देश के अनेकों शहरों में सीएनजी-पीएमजी पहुंच रही हैै, तो बिहार के लोगों को पूर्वी भारत के लोगों को भी ये सुविधाएं उतनी ही आसानी से मिलनी चाहिए। इसी संकल्प के साथ हम आगे बढ़े।

अब देश और बिहार, उस दौर से बाहर निकल रहा
पीएम ने कहा कि अब देश और बिहार, उस दौर से बाहर निकल रहा है जिसमें एक पीढ़ी काम शुरू होते देखती थी और दूसरी पीढ़ी उसे पूरा होते हुए। नए भारत, नए बिहार की इसी पहचान, इसी कार्यसंस्कृति को हमें और मजबूत करना है। पीएम मोदी ने कहा कि जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन प्रोजेक्ट का जो हिस्सा बिहार से गुजरता है, उस पर भी काम पिछले साल मार्च में ही समाप्त कर लिया गया है। मोतीहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन पर भी पाइपलाइन से जुड़ा काम पूरा कर लिया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ वर्ष पहले जब बिहार के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की गई थी, तो उसमें बहुत फोकस राज्य के इंफ्रास्ट्रक्चर पर था। मुझे खुशी है कि इसी से जुड़े एक महत्त्वपूर्ण गैस पाइप लाइन प्रोजेक्ट के दुर्गापुर-बांका सेक्शन का लोकार्पण करने का अवसर मुझे मिला है।
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने 17 फरवरी, 2019 को इसका शिलान्यास किया था। दुर्गापुर-बांका खंड मौजूदा 679 किलोमीटर की पारादीप-हल्दिया-दुगार्पुर एलपीजी पाइपलाइन का बांका में नई एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र तक विस्तार है। 14 इंच व्यास वाली यह पाइपलाइन पश्चिम बंगाल, झारखंड तथा बिहार से गुजरती है।

About Post Author

You may have missed