बाढ़ : पंचायत भवन निर्माण को ले भूमिहीनों को भगाया, पीड़िताओं का आरोप : मुखिया जी कहते हैं ‘CO और BDO तो मेरा जेब में है’

पटना/बाढ़। बाढ़ अनुमंडल अंतर्गत बेलछी प्रखंड में पंचायत सरकार भवन के निर्माण को लेकर गरीब भूमिहीन परिवारों के आशियाना को प्रशासन द्वारा उजाड़ने का काम किया जा रहा है और इसे अमलीजामा पहनाने का कार्य स्थानीय मुखिया द्वारा किया जा रहा है। वहीं गरीब भूमिहीन परिवार न्याय के लिए विधायक और स्थानीय प्रशासन से न्याय की गुहार लगायी है। मामला बेलछी के दरवेशपुरा अंदौली पंचायत का है, जहां राज्य सरकार द्वारा बिहार के विभिन्न प्रखंडों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है ताकि स्थानीय लोगों को सरकारी कार्यालयों का चक्कर ना लगाना पड़े।


मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा
प्राप्त जानकारी के अनुसार, दरवेशपुरा अंदौली पंचायत में पंचायत सरकार भवन का निर्माण होना है। उक्त पंचायत में लंबे अरसे से गैर मजरूआ जमीन पर लगभग एक दर्जन गरीब भूमिहीन परिवार झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं, लेकिन अब उन्हें प्रशासन द्वारा बेदखल कर दिया गया है। न्याय के लिए विधायक ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू के पास पहुंची, लेकिन उनसे मुलाकात नहीं हो पायी। इस दौरान पीड़ित महिलाओं ने दरवेशपुरा अंदौली पंचायत के मुखिया मुन्ना सिंह पर आरोप लगाते हुए बताया कि कुछ दिनों पूर्व मुखिया ने आकर कहा था कि यहां सरकारी पंचायत भवन बनना है, तुम लोग यहां से झोपड़ी हटाओ। तब पीड़ित परिवारों ने मुखिया का विरोध करते हुए कहा कि हमलोगों को यहां से हटा देंगे तो हमलोग कहा जाएंगे। तो इस पर मुखिया जी तमतमा गए और पीड़ित परिवारों के साथ अभद्रता करते हुए गाली गलौज देना शुरू कर दिया।

महिलाओं ने आरोप लगाया कि मुखिया ने धमकी भरे लहजे में कहा कि मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। सीओ और बीडीओ तो मेरा जेब में है। इस बीच उनके साथ रहे एक कर्मचारी (राजस्व कर्मचारी बताए जाते हैं) ने पीड़ित परिवारों से कहा कि यह जगह खाली कर दीजिए, आप लोगों को जमीन सरकार की ओर से उपलब्ध करा दी जाएगी। उसके बाद भूमिहीन गरीब परिवारों ने जमीन खाली कर दिया। 8-10 दिन गुजर जाने के बाद जब उक्त गैर मजरूआ जमीन पर भवन निर्माण का कार्य शुरू हुआ तो पीड़ित परिवार की महिलाएं आ धमकी और पिलर के लिए किए गए गड्ढे को भर दिया। उसके बाद महिलाओं ने उक्त कर्मचारी को फोन किया तो उन्होंने एक बार फिर आश्वासन देते हुए कहा कि जमीन मिल जाएगी। इस संबंध में पीड़ित महिलाओं ने सीओ से लेकर थाना तक को सूचित किया, जब इस बाबत कोई कार्रवाई नहीं हुई तो सोमवार को स्थानीय विधायक के कार्यालय पहुंच गई। महिलाओं ने बताया कि दिन भर कमाते हैं और रात को खाकर सो जाते हैं। हमलोगों के पास रहने के लिए सिर्फ यहीं झोपड़ी थी, जिसे मुखिया ने हटा दिया। पीड़ित महिलाओं ने जमीन देने के लिए राज्य सरकार से गुहार लगायी है ताकि वे झोपड़ी बनाकर रह सकें।
CO बोली, 11 गरीब भूमिहीन परिवारों को बसाने की प्रक्रिया चल रही

co belchi lilawati devi file photo

जब इस संबंध में हमारे पटना ब्यूरो ने बेलछी अंचलाधिकारी लीलावती कुमारी से मोबाइल पर बात की तो उन्होंने गरीब भूमिहीन परिवारों से मुखिया द्वारा अभद्र व्यवहार किए जाने की घटना की जानकारी होने से इंकार किया। उन्होंने आगे कहा कि जिस जगह से गरीब भूमिहीन परिवारों को हटाया गया है, वहां पंचायत भवन बन रही है। उन्होंने बताया कि 11 गरीब भूमिहीन परिवारों को बसाने के लिए जमीन देने की प्रक्रिया चल रही है। सरकार की ओर से प्रति परिवार 5 डिसमिल जमीन दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिस जगह पंचायत भवन बन रहा है, उसके पीछे एक मंदिर स्थापित है। मंदिर में जाने के लिए रास्ता दक्षिण की ओर से दिया जा रहा है लेकिन ये लोग पूरब की तरफ से रास्ता देने मांग कर रहे हैं। अगर रास्ता पूरब की तरफ से देते हैं तो पंचायत भवन का नक्शा बिगड़ जाएगा।

About Post Author

You may have missed