PATNA : प्रसिद्ध साहित्यकार फणीश्वर नाथ ‘रेणु’ के घर से किताबें चुरा ले गये चोर, पांडुलिपी सुरक्षित

पटना। राजधानी के कदमकुआं इलाके के दिनकर गोलंबर के पास स्थित हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार फणीश्वर नाथ ‘रेणु’ के घर से साहित्य (किताबें), कपड़े और बर्तन चोरी किये जाने का मामला प्रकाश में आया है। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है।
मिली जानकारी के मुताबिक, कदमकुआं इलाके के दिनकर गोलंबर के पास स्थित हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार फणीश्वर नाथ ‘रेणु’ के घर चोरी किये जाने का मामला सामने आया है। चोरों ने उनके घर से मैला आंचल समेत कई किताबों की मूल प्रति की चोरी कर साथ ले गये। हालांकि, रेणु की पांडुलिपी सुरक्षित होने की बात कही जा रही है। बताया जा रहा है कि कदमकुआं स्थित रेणु के आवास पर उनके बेटे का साला गौरव रहता था। वर्तमान में वह गांव गया था, घर में ताला बंद था। चोरों ने ‘रेणु’ की लिखी किताबों की अलावा कपड़े और बर्तन भी साथ ले गये हैं। फणीश्वर नाथ ‘रेणु’ के परिवार के कुछ सदस्य इसी मोहल्ले में आसपास ही रहते हैं। घटना की सूचना मिलने पर पटना पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और छानबीन में जुट गयी है। थानाध्यक्ष निशिकांत निशि के मुताबिक, चोरी की घटना का उद्भेदन जल्द कर लिया जायेगा।
बता दें कि साहित्यकार फणीश्वर नाथ ‘रेणु’ के पैतृक गांव अररिया जिले के फारबिसगंज के औराही हिंगना स्थित रेणु स्मृति भवन में भी चोरी की वारदात को अंजाम दिया जा चुका है। आधा दर्जन से अधिक कमरों के ताले तोड़ कर लाखों रुपये के सामान चोर ले गये थे।

About Post Author

You may have missed