तब्लीगियों के कारण देश भर में भय का माहौल, बिहार सरकार को सौंपी गई 162 की लिस्ट, तलाश तेज

पटना। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिनों का लॉक डाउन लगाया गया है। लॉकडाउन का बुधवार को 8वां दिन है। लॉकडाउन के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में भारत के पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक के सैकड़ों लोग शामिल थे। उन सभी की जांच प्रक्रिया जारी है। वहीं दिल्ली पुलिस ने तब्लीगी जमात के मरकज को 24 घंटे बाद खाली करा लिया है। खाली कराने के बाद जगह को सील कर दिया है। मंगलवार देर रात तक चले आपरेशन के बाद यहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है और इलाके की बैरिकेडिंग भी कर दी गई है। लेकिन अहम सवाल है कि तब्लीगी जमात में शामिल होकर अपने-अपने प्रदेश लौटे उन लोगों को खोज पाना विभिन्न सरकारों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। अगर यह वायरस कम्युनिटी में फैलता है तो स्थिति को संभालना बड़ी मुश्किल होगी। हालांकि विभिन्न सरकारें उन सभी की तलाश तेज कर दी है तो इस तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे।
बिहार से तब्लीगी जमात में शामिल 162 लोगों की लिस्ट बिहार सरकार को सौंपी गई है। जिसमें 57 विदेशी भी शामिल हैं। जिसकी तलाश जोर शोर से जारी है, जिसमें कई लोगों को चिन्हित किया जा चुका है। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि तब्लीगी जमात के 162 लोगों में कई लोगों को ट्रेस किया जा चुका है। आतंकवाद निरोधक दस्ते को भी इन लोगों की तलाश करने के लिए लगाया गया है। उन्होंने बताया कि लिस्ट में कई ऐसे लोग भी हैं, जिनको फिलहाल दिल्ली में क्वारंटाइन किया गया है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो बिहार आकर वापस कहीं चले भी गए हैं।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ चल रही अहम बैठक को लेकर मुख्य सचिव ने बताया कि सभी पंचायत और नगर अध्यक्षों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की जाएगी। जिसके माध्यम से बाहरी लोगों को क्वारंटाइन करने का निर्देश दिया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लॉक डाउन को सख्ती के साथ लागू किया गया है। बिहार सरकार कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लगातार काम कर रही है।

About Post Author

You may have missed