PATNA : TPS कॉलेज में होमगार्ड अभ्यर्थियों का बवाल, ग्रिल तोड़कर कैंपस में घुसे, प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका

TPS कॉलेज में होमगार्ड अभ्यर्थियों का बवाल

पटना। राजधानी पटना के टीपीएस कॉलेज में रविवार को होमगार्ड भर्ती परीक्षा थी। इस दौरान अभ्यर्थियों ने हंगामे के साथ पथराव कर दिया। कॉलेज में बस दो-चार पुलिस के जवान थे, वह भी पथराव के कारण छिप गए। इधर, परीक्षा नियंत्रक लगातार फोन करते रहे लेकिन पुलिस को आने में 45 मिनट लग गए। इस दौरान कोई बड़ी घटना भी हो सकती थी। वहीं प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है।
टीपीएस कॉलेज कंकड़बाग में 1392 होमगार्ड अभ्यर्थियों का सेंटर था, लेकिन 826 ही शामिल हुए। भर्ती आयोग का निर्देश था कि परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले तक अभ्यर्थियों की इंट्री होगी। लेकिन परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले तक 10 प्रतिशत बच्चे भी गेट के अंदर प्रवेश नहीं किए थे। बाहर में अभ्यर्थियों का हुजूम था लेकन अंदर नहीं आ रहे थे। इस दौरान कॉलेज की ओर से एनाउंस किया गया कि 9.40 के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बाहर अभ्यर्थी सब मोबाइल पर देखकर कुछ लिख रहे थे। तय समय पर गेट बंद कर दिया गया। हालांकि, बाद में कुछ बच्चे आए उनको प्रवेश दिया गया। लेकिन 9.55 के बाद दो सौ से अधिक अभ्यर्थियों का बड़ा हुजूम आया और जबरन प्रवेश करने के लिए दबाव बनाने लगा। कॉलेज प्रशासन ने नियम का हवाला देकर जब मना किया तो अभ्यर्थियों ने पथराव करना शुरू कर दिया। वह गेट को धक्का देकर दीवार में लगे ग्रिल को तोड़कर अंदर कैंपस में आ गए और हंगामा करने लगे। करीब 250 से अधिक अभ्यर्थियों का हुजूम देख ऐसा लग रहा था कि वह कॉपी पेपर लूट कर ले जाएंगे। अभ्यर्थियों के हंगामे के बाद टीपीएस कॉलेज में अफरातफरी मच गई।
टीपीएस के परीक्षा नियंत्रक श्यामल ने बताया कि अभ्यर्थियों का रुख देखकर ऐसा लग रहा था कि कोई बड़ी घटना हो जाएगी। वह कंकड़बाग थाना को 45 मिनट के अंदर वह 5 बार फोन किए कि कोई बड़ी घटना हो जाएगी, काफी बवाल हो रहा है लेकिन पुलिस फोर्स को आने में काफी देर हुई। उनके मुताबिक, पुलिस 45 मिनट बाद आई। मौके पर पहुंची पुलिस ने अभ्यर्थियों को भगाया तब मामला शांत हुआ।
प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका
इधर, प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि काफी देर से अभ्यर्थी मोबाइल में ही देखकर कागज पर लिख रहे थे। अगर समय से फोर्स आई होती तो पेपर वायरल होने का मामला भी पकड़ में आ जाता, हालांकि एक छात्र को पुलिस ने पकड़ा है उसके मोबाइल को जब्त कर जांच कर रही है। पकड़े गए अभ्यर्थी ने बताया है कि उसके पास कहीं से मैसेज आया था जिसे वह कागज पर लिख रहा था। अब पुलिस की जांच में सच्चाई सामने आएगी।

About Post Author

You may have missed