केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में भारत बंद 8 दिसम्बर को, संभल कर निकले घर से, आपात सेवा रहेगा चालू

पटना। केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में बीते कई दिनों से आंदोलनरत किसान संगठनों ने मंगलवार को भारत बंद बुलाया है। किसानों के बंद का समर्थन बिहार समेत देश के तमाम प्रमुख विपक्षी दलों ने किया है। बंद के दौरान आपात व आवश्यक सेवाओं को बंद से मुक्त रखा गया है। वहीं भारत बंद के दौरान बिहार में उपद्रव व हंगामे की आशंका को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी एसएसपी व एसपी को पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती का निर्देश जारी किया है।
भारत बंद को कई विपक्षी दलों का समर्थन
राजद प्रवक्ता चितरंजन गगन ने बताया कि पार्टी के नेता-कार्यकर्ता पूरे बिहार में बंद के समर्थन में प्रदर्शन करेंगे। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ सड़क पर उतरेंगे। वहीं कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजीत शर्मा ने कहा कि नया कृषि कानून किसानों का हक मारने की साजिश है। इसे कांग्रेस कभी सफल होने नहीं देगी। कांग्रेस के कार्यकर्ता जिला व पंचायत स्तर तक इसे सफल बनाएंगे। रालोसपा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि सभी जिलों में भारत बंद को सफल बनाने के लिए पार्टी के तमाम नेता एवं कार्यकर्ता तैयार हैं। केंद्र सरकार को नए कृषि कानून को रद करना होगा। यह काला कानून किसान-मजदूर विरोधी है।
आपात सेवाओं को रखा गया है मुक्त
वामदलों और रालोसपा ने सभी 38 जिलों के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि बंद के दौरान आपात सेवाओं को बाधित नहीं करना है। भाकपा माले के राज्य सचिव कुणाल, माकपा के राज्य सचिव अवधेश कुमार, भाकपा के राज्य सचिव रामनरेश पांडेय, फारवर्ड ब्लॉक के अमेरिका महतो और रालोसपा के वीरेंद्र ठाकुर ने संयुक्त रूप से बताया कि भारत बंद को सफल बनाने के लिए जिला व प्रखंड स्तर पर सारी तैयारियां की गई हैं। एम्बुलेंस, अस्पताल और मिल्क वैन समेत जनहित से जुड़ीं सारी आपातकालीन सेवाओं को बंद से मुक्त रखा गया है।
बंद को लेकर अलर्ट पर पुलिस-प्रशासन
बिहार बंद के दौरान उपद्रव व हंगामे की आशंका को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी एसएसपी व एसपी को पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती का निर्देश जारी किया है। स्पष्ट निर्देश है कि बंद से आम लोगों को परेशानी नहीं हो। इसके अलावा प्रशासन के स्तर से भी प्रमुख स्थानों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जा रही है। बंद समर्थकों के द्वारा ट्रेन रोकने की आशंका को देखते हुए स्टेशन के पास भी पुलिस बल को अलर्ट किया गया है।

About Post Author

You may have missed