कला, संस्कृति एवं युवा विभाग देगा बिहार के ग्रामीण कलाकारों को प्रोत्साहन, जान लें प्रक्रिया

पटना। कोरोना संकट के बीच बिहार कला, संस्कृति एवं युवा विभाग ने प्रदेश के उन ग्रामीण कलाकारों को यथासंभव प्रोत्साहन देने निर्णय लिया है, जिसकी संपूर्ण जीवीका उनके कला प्रदर्शन पर ही निर्भर है। इसके लेकर विभाग द्वारा एक चिट्ठी भी जारी की गई है। इस बारे में विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने बताया कि यह बिहार के उन कलाकारों के लिए है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं और अपनी आजीविका हेतु पूर्ण रूप से कला लोक कला के प्रदर्शन पर निर्भर हैं।
उन्होंने बताया कि आधार कार्ड में दर्ज पता ग्रामीण क्षेत्र तय करने का आधार होगा। इसके तहत बिहार की कोई भी प्रदर्शनकारी लोक कला, लोक वाद्य यंत्र, वादन, एकल नृत्य, एकल लोकगायन आदि सम्मिलित किया जा सकता है। पत्रता के संबंध में तथा प्राथमिकताएं तय करने के संबंध में निर्णय लेने का पूर्ण अधिकार विभाग का होगा। किसी भी तरह के फिल्मी गीतों अथवा फिल्मी गीतों पर आधारित नृत्य का वीडियो इस योजना के लिए वैध नहीं होगा। उन्होंने कलाकारों से अपील की है कि वह कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम जागरूकता तथा इस महामारी के संबंध में संबंधित बचाओ उपायों से संबंधित अपनी कला प्रस्तुति का 15 से 20 मिनट का वीडियो अपने स्थान पर रहकर तैयार कर विभाग द्वारा जारी ईमेल आईडी [email protected] पर अटैच या अपलोड कर भेजे।
उन्होंने विभाग द्वारा जारी पत्र के हवाले से कहा कि प्रस्तुति की रिकॉर्डिंग के समय सोशल डिस्टेंस का पूर्ण पालन करना अनिवार्य होगा। एक से अधिक व्यक्ति उस प्रस्तुति में शामिल ना हो। कलाकार अपने प्रदर्शन से पहले अपना पूरा परिचय देंगे। वीडियो की कुल अवधि 15 से 20 मिनट से अधिक न हो इसका ख्याल करें।
उन्होंने आगे बताया कि वीडियो रिकॉर्डिंग किसी भी मोबाइल कैमरे से अच्छे कैमरे से की जा सकती है। बस वीडियो कम से कम इस स्तर का हो कि लोग उसको देखकर स्पष्ट परिस्थिति का आनंद ले सकें और मूल्यांकन समिति द्वारा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने योग्य समझा जाए। इस वीडियो की विभाग द्वारा गठित एक मूल्यांकन समिति द्वारा समीक्षा की जाएगी। यदि प्रस्तुति उपयुक्त पाई गई तो उसका चयन कर विभाग द्वारा संबंधित को सूचना विभागीय वेबसाइट www.yac.bih.nic.in के माध्यम से दी जाएगी। इसके बाद निर्धारित दरों पर कलाकारों को सीधे भुगतान उनके बैंक अकाउंट में किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed