PATNA : कलाकारों ने बताया मतदान का महत्व : बहुत कीमती वोट है तेरा, अपनी ताकत को तू समझ ले….

फुलवारी शरीफ। सर्वमंगला सांस्कृतिक मंच की साप्ताहिक नुक्कड़ नाटक में महेश चौधरी के द्वारा लिखित एवं निर्देशित “मतदान का महत्व” की प्रस्तुति वाल्मी, फुलवारीशरीफ में सौरभ राज के स्वरबद्ध गीत ‘चलो भाई-भाई वोट देने अपने अधिकार का सदुपयोग करने, बहुत कीमती वोट है तेरा, अपनी ताकत को तू समझ ले, वोट देकर हम अपना सरकार चुनेंगे-अपना किस्मत खुद से लिखेंगे…..’ के साथ हुई। नाटक के जरिए बिहार विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। इस जागरूकता अभियान में नाटक के एंकर सह वरीय रंगकर्मी महेश चौधरी ने दर्शकों से कहा कि लोकतंत्र के प्रति हम सभी को सजग रहने की जरूरत है। आपका एक-एक कीमती वोट शहर, गांव एवं प्रदेश की तरक्की की राह में ले जाने के लिए सहायक होगा, इसलिए अपने वोट के हक को समझिए और अपना फर्ज को निभाते हुए निर्भिकता पूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर कीजिए, ताकि अपने राज्य के विकास में भागीदार हो सके।
पहला दृश्य में यह दिखाया गया कि एक किसान परिवार अपनी खेती-बारी में लगा रहता है वह किस प्रकार अपने अधिकार और कर्तव्य से बेखबर है अपना कर्तव्य निभाना नहीं चाहते। उनका शिक्षक भाई उन्हें वोट देने के लिए प्रेरित करते हैं। लोकतंत्र में चुनाव के प्रति उनके अधिकार और कर्तव्य के नाते प्रत्येक नागरिक को अपनी पसंद का जनप्रतिनिधि चुनकर एक अच्छी सरकार बनाना कर्तव्य है। किसान अपने शिक्षक भाई से कहता है कि इस कोरोना संकट में हम बूथ पर कैसे जाएंगे? शिक्षक उसे समझाता है कि फेस मास्क लगा लीजिएगा और सामाजिक दूरी बना कर अपने हाथ में गलब्स पहन कर ही ईवीएम के बैलेट यूनिट के बटन को दबाइयेगा। फिर वह प्रश्न करता है कि अपन जात भाई को वोट देना है तब उसे समझाता है कि ऐसा बात नहीं है, जो प्रतिनिधि जनता का दुख दर्द बांटे, जनता की आवाज बने तथा बिहार का विकास करें, वैसे ही नेता को चुनने में भलाई है, इसलिए जाति-धर्म से ऊपर उठकर वोट करना चाहिए। इस बात से खुश होकर कहता है कि सब काम को छोड़कर पहले हम बूथ पर वोट देने जाएंगे। द्वितीय दृश्य में आज की युवा पीढ़ी मतदान के बारे में क्या सोचते हैं इसे दिखाया गया।
नाटक के कलाकारों में महेश चौधरी, मोनिका राज, सौरभ राज, अमन, आर्यन, करण, प्रमोद, प्रकाश मणि, कामेश्वर प्रसाद, जगत नारायण भटृ, वैभव आदि थे।

About Post Author

You may have missed