एनआरसी, सीएए में उलझाकर आरक्षण छीनने का काम किया जा रहा : तेजस्वी

पटना। रविदास चेतना मंच के तत्वाधान में संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की 643वीं राज्यस्तरीय जयंती समारोह पटना के रविन्द्र भवन में मनाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने किया, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मंत्री सह रविदास चेतना मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवचन्द्र राम ने तथा संचालन सकरा विधायक लालबाबू राम ने किया।
कार्यक्रम का संबोधित करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि संत शिरोमणि गुरू रविदास जी ने समाज में फैले अंधविश्वास, छूआछूत जैसी सामाजिक बुराईयों से समाज को बचाने का काम किया। सभी लोग मिलजुल कर रहें, इसकी कल्पना संत गुरू रविदास जी ने की थी। उन्होंने कहा कि बाबा साहब अंबेदकर ने संविधान बनाकर दलित समाज को आरक्षण देने का काम किया। फिर भी आज समाज में भेदभाव कायम है। आज डबल इंजन की सरकार के कथनी और करनी में भारी अंतर है। शोषितों, पीड़ितों को निशाना बनाया जा रहा है। बाबा गोलवरकर की किताब बंच आॅफ थॉट्स को संविधान के जगह पर लागू करने का प्रयास है। अभी उत्तराखंड की भाजपा सरकार सुप्रीम कोर्ट गई, जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है। संत रविदास जी का तुगलकावाद का मंदिर तुड़वाने का काम इन लोगों ने किया। यदि समाज के लोग सड़कों पर नहीं आते तो सरकार अपना फैसला वापस नहीं लेती। आज देश में ज्वलंत मुद्दा सीएए, एनआरसी को समझने की जरूरत है। यह बात 130 करोड़ हिन्दुस्तानियों की है, सभी को साबित करना पड़ेगा कि देश के नागरिक है कि नहीं। हिन्दू-मुसलमान कर देश को तोड़ने का काम कर रहे हैं। देश में बेरोजगारी बढ़ी है। अपने देश के लोगों को तो रोजगार नहीं दे रहे हैं, बाहर से आये लोगों को कहां रखेंगे। हमलोगों को एनआरसी, सीएए में उलझाकर आरक्षण छीनने का काम किया जा रहा है। उन्होंने अपील किया कि आने वाले 23 फरवरी को वेटनरी ग्राउंड में बेरोजगारी हटाओ सभा में आपलोग बड़ी संख्या में आने का काम करें। बेरोजगारी को कैसे हटाये और रोजगार कैसे दें, इस पर राजद काम करेगी।
राजद के प्रदेश प्रधान महासचिव आलोक कुमार मेहता ने कहा कि संत रविदास जी कर्मयोगी थे, जिन्होंने पाखंड मुक्त समाज की कल्पना को साकार करने का काम किया। मन चंगा तथा कठौती में गंगा के माध्यम से संत रविदास जी ने समाज में संदेश देने का काम किया था।कार्यक्रम को विधायक सूबेदार दास, विधायक राजेन्द्र राम, विधायक चंदन राम आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में रविदास समाज के जनप्रतिनिधियों को शिवचन्द्र राम ने अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में बिहार भर से भारी संख्या में आये रविदास समाज के लोगों ने संकल्प लिया कि राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव एवं तेजस्वी यादव में विश्वास करते हुए तेजस्वी के नेतृत्व में बिहार में सरकार बनाने का काम करेंगे। वहीं मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवचन्द्र राम ने समाज की ओर से एक मांग पत्र तेजस्वी यादव को सौंपा।

About Post Author

You may have missed