अब 21 फरवरी तक अपना धान बेच सकेंगे बिहार के किसान, यथाशीघ्र भुगतान करने का निर्देश

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सरकारी धान खरीद की समय सीमा 21 फरवरी तक बढ़ा दी है। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोई भी इच्छुक किसान धान खरीद से वंचित न रहे और खरीद के उपरांत किसानों का भुगतान यथाशीघ्र करें। इससे पहले बैठक में सहकारिता विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी ने धान खरीद की ताजा स्थिति से संबंधित विस्तृत जानकारी दी।
गुरुवार को पटना के एक अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में खरीफ विपणन मौसम 2020-21 में धान खरीद से संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों से किसानों की तरफ से धान खरीद की समयसीमा बढ़ा दिए जाने की मांग के मद्देनजर खरीद की समय-सीमा को तीन सप्ताह के लिए यानी 21 फरवरी तक बढ़ा दी गई है ताकि कोई भी इच्छुक किसान इससे वंचित न रह सके। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी जिलाधिकारी क्षेत्र भ्रमण करें और किसानों से मिलकर वास्तविक स्थिति की जानकारी लें ताकि जो भी इच्छुक बचे हुए किसान हैं उनकी अधिक से अधिक धान की खरीद हो सके। बचे हुए किसानों का आकलन कराएं और क्षेत्र में धान की उपलब्धता का भी आकलन करें।
सीएम नीतीश ने कहा कि हमलोग किसानों के हित में काम कर रहे हैं। किसानों और पैक्स के बीच बेहतर समन्वय के लिए पदाधिकारी सजग रहें। पैक्स और चावल मीलों की भंडारण क्षमता का आकलन कर उसका विस्तार करें। जिन क्षेत्रों में धान खरीद कम हुई है, उनका कारण पता करें और अधिक से अधिक इच्छुक किसानों से धान खरीद हो यह सुनिश्चित करें।
समीक्षा बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिलाधिकारी जुड़े हुए थे। औरंगाबाद, गया, भोजपुर, बक्सर, नालंदा, पटना, कैमूर, रोहतास, बांका, सुपौल, नवादा, अरवल, जहानाबाद, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण एवं लखीसराय जिले के जिलाधिकारियों ने अपने जिलों में धान खरीद की ताजा स्थिति की जानकारी मुख्यमंत्री को दी।

About Post Author

You may have missed