बिहार सरकार के दावे की ‘यास’ ने खोली पोली: पटना के निचले इलाकों में घुसा बरसात का पानी, 28 घंटों में पटना में हो चुकी है 108.04 एमएम बारिश

पटना। चक्रवाती तूफान यास से हुई बारिश ने लोगों को आनेवाली बरसात को लेकर डरा दिया है, या फिर यह कहे कि सरकार को चेतावनी दी है कि मानसून आने के पहले सारी तैयारी कर लें वर्ना एक बार फिर राजधानी पटना को डूबने से कोई नहीं बचा पाएगा। बता दें जिला प्रशासन की ओर से दावे किए जा रहे थे कि नालों की पूरी जरह से उड़ाही कर ली गई है। राजधानी में जल जमाव की समस्या उत्पन्न नहीं होगी। पिछले 1 महीने से भी अधिक वक्त से नगर विकास विभाग के मंत्री व उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद अधिकारियों के साथ बरसात की तैयारियों को लेकर बैठक पर बैठक कर रहे थे।
तैयारियों का सच आया सामने
इन बैठकों के बावजूद यास ने सरकार के दावों की पोल खोल कर रख दी। जैसे ही तूफान का असर दिखना शुरू हुआ, तैयारियों की भी पोल खुलती दिखी। यास के कारण हो रही बारिश ने बरसात को लेकर नगर विकास विभाग और पटना नगर निगम की तैयारियों का सच सबके सामने ला दिया। महज दो दिनों की बारिश में पटना के ज्यादातर मुहल्लों की सड़क पर जलजमाव हो गया है। सबसे खराब स्थिति पटना के निचले इलाकों जैसे राजेन्द्र नगर, नाला रोड और जक्कनपुर की हैं। ये वही इलाके हैं, जिनकी सड़कों पर बारिश में नावें तक चलानी पड़ती हैं।


मेनहोन साफ करते दिखे लोग
जक्कनपुर में पुराने घरों का ग्राउंड लेवल नीचे है। लिहाजा बारिश की आहत से ही यहां के लोग डर जाते हैं। यही वजह है कि गुरुवार सुबह से हो रही बारिश का पानी जब लगातार मुहल्ले की सड़कों पर जमा होने लगा तो लोग खुद से इसे निकालने के लिए कोशिश में जुट गए। बारिश की रफ्तार थोड़ी कम हुई तो लोग सड़क पर बने मेनहोल के ढक्कन को लकड़ी लेकर साफ करने लगे। लोगों का कहना है कि उनके इलाके में बरसात के पहले होनेवाली मेनहोल की सफाई का काम सभी जगहों पर अभी नहीं हुआ है। जिन जगहों पर सफाई भी हुई है तो वहां नाला से निकला गाद हटा नहीं था। अब यही सारी चीजें जल-जमाव का कारण बन गई हैं।
पटना में कल से मौसम साफ होने की संभावना
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, यास के असर के कारण गुरुवार सुबह 8.30 से शुक्रवार सुबह 8.30 तक पटना में 92 एमएम बारिश हुई है। वहीं, शुक्रवार सुबह 8.30 से दोपहर 12 बजे तक 16.04 एमएम बारिश हो चुकी है। इस तरह से पटना में बीते 28 घंटों में 108.04 एमएम बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक, यास के असर के कारण पटना में बारिश शुक्रवार तक होगी और शनिवार से मौसम साफ होने की संभावना है।

About Post Author

You may have missed