बिहार उपचुनाव : मोकामा और गोपालगंज में मतदान शुरू, सुरक्षा को लेकर अलर्ट मोड़ पर प्रशासन

पटना। बिहार के गोपालगंज एवं मोकामा विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार को मतदान शुरू हो गया है। मतदान के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सभी बूथों पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस अर्धसैनिक बलों एवं जिला पुलिस के जवान तैनात हैं। हर दो भवन पर एक दंडाधिकारी तैनात किए गए हैं और उनके साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल की भी तैनाती की गयी है। गोपालगंज विधानसभा के उपचुनाव के लिए 330 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है। कई मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदाताओं की कतार लगी हुई है। विधानसभा क्षेत्र के 3 लाख 31 हजार मतदाता 9 प्रत्याशियों की सियासी किस्मत का फैसला करेंगे। बीजेपी से कुसुम देवी, राजद से मोहन प्रसाद गुप्ता, एआईएमआईएम से अब्दुल सलाम, बसपा से इंदिरा यादव सहित 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। निर्वाचन विभाग के अनुसार गोपालगंज और मोकामा में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। गोपालगंज में 3,31,469 मतदाता और मोकामा में 2,81,251 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। गोपालगंज में 330 मतदान केंद्रों का गठन किया गया है। ये 193 मतदान क्षेत्रों में गठित किए गए है। वहीं, मोकामा में 289 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। ये मतदान केंद्र 174 मतदान क्षेत्रों में गठित किए गए है। मतदान ईवीएम के माध्यम से होगा। वही मतदान स्थल पर लोगों की भीड़ लग रही है। सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गयी है। प्रशासन चुनाव को लेकर हाई अलर्ट पर है। विभाग के पदाधिकारी दोनों विधानसभा क्षेत्रों में लगातार बूथ केंद्रों पर निगरानी रख रहे हैं।
मोकामा में वोटिंग से पहले मतदानकर्मी की मौत से मचा हड़कंप
वही मोकामा में वोटिंग से ठीक पहले एक पोलिंगकर्मी की अचानक मौत हो गई। इससे हड़कंप मच गया। मौत की वजह हार्ट अटैक बताई जा रही है। हालांकि इससे मतदान की प्रक्रिया पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। गोपालगंज और मोकामा में वोटिंग के लिए पोलिंग पार्टियां बुधवार रात को ही विभिन्न बूथों पर पहुंच गई थी। देर रात मोकामा के पंडारक प्रखंड में बूथ संख्या 46 पर तैनात एक मतदानकर्मी को हार्ट अटैक आ गया और उसकी मौत हो गई। मृतक की पहचान धनरूआ थाना इलाके के बड़की धमौल गांव निवासी के रूप में हुई है।
मोकामा-गोपालगंज उपचुनाव में 9 बजे तक 11.57 फीसदी हुआ मतदान
गोपालगंज और मोकामा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए मतदान ठीक सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम के 6 बजे तक दोनों सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन दोनों सीटों पर सीधी लड़ाई बीजेपी बनाम राजद है। वही खबर हैं की गोपालगंज और मोकामा में कई मशीनों को बदला गया है। इनमें बैलेट यूनिट-1, कंट्रोल यूनिट-3 और 6 वीवीपैट बदले गये। वहीं, इस चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यह कंट्रोल रूम पटना में बनाया गया है। पटना के ही कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग हो रही है। सुबह 9 बजे तक मोकामा में 11.57 फीसदी मतदान होने की सूचना है। वहीं गोपालगंज में 9.37 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है।

About Post Author

You may have missed