पीयू छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान शुरू : 51 पोलिंग बूथ पर हो रही वोटिंग, सुरक्षा के किये गये पुख्ता इतंजाम

पटना। पीयू छात्रसंघ चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा हैं। सुबह 8 बजे वोटिंग शुरू हो गई है। जो दोपहर 2 बजे तक चलेगी। छात्र संघ चुनाव को लेकर यूनिवर्सिटी में कुल 51 बूथ बनाए गए हैं। जहां कुल 24395 छात्र-छात्राएं मतदान करेंगे। चुनाव में कुल 306 बैलट बॉक्स का इस्तेमाल किया जा रहा। छात्रों में मतदान को लेकर भरपूर उत्साह नजर आ रहा। पटना वीमेंस कॉलेज में छात्रों की लंबी कतारें नजर आ रही हैं। वहीं, रिजल्ट देर रात तक आने की उम्मीद है। पटना यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव के लिए पिछले कुछ दिनों से लगातार चुनाव प्रचार किया जा रहा था। उम्मीदवार हाथों से बैनर-पोस्टर बनाकर छात्रों के बीच जा रहे थे और वोट देने की अपील कर रहे थे। आपको बता दें कि इस बार छात्र संघ चुनाव में छात्राओं की अहम भूमिका मानी जा रही। पटना यूनिवर्सिटी में करीब 50 से 55 फीसदी संख्या छात्राओं की है और इसमें पटना वीमेंस और मगध महिला जैसे अहम गर्ल्स कॉलेज हैं। इस बार के चुनाव में सबसे ज्यादा मतदाता पटना वीमेंस कॉलेज से है। पटना वीमेंस कॉलेज में 5355, मगध महिला में 3488, बीएन कॉलेज में 3209 वोटर, पटना कॉलेज में 2452, पीजी सोशल साइंस में 2243, वाणिज्य महाविद्यालय में 2008, पटना साइंस कॉलेज में 1863, पीजी साइंस में 1288, मानविकी में 989 वोटर्स, पीजी कॉमर्स, एजुकेशन और लॉ में कुल 561 वोटर्स, पटना लॉ कॉलेज में 387, कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स में 221, वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज में 199, पटना ट्रेनिंग कॉलेज में 192 मतदाता है।
सभी कॉलेजों को मिला कर बनाए गए 51 बूथ
कल पटना यूनिवर्सिटी में मतदान को लेकर पटना वीमेंस कॉलेज में 7 बूथ, मगध महिला कॉलेज में 8 बूथ, कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स में 1 बूथ, वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज में 1 बूथ, पटना कॉलेज में 5 बूथ, पटना ट्रेनिंग कॉलेज में 1 बूथ, पटना लॉ कॉलेज में 1 बूथ, पटना साइंस कॉलेज में 4 बूथ, वाणिज्य महाविद्यालय में 4 बूथ, बीएन कॉलेज में 7 बूथ, पीजी सोशल साइंस में 5 बूथ, पीजी साइंस में 3 बूथ, पीजी कॉमर्स, एजुकेशन और लॉ में 2 बूथ और मानविकी में 2 बूथ बनाए गए हैं। छात्रसंघ चुनाव में सेंट्रल पैनल के लिए अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, महासचिव व कोषाध्यक्ष पदों पर चुनाव होंगे। वहीं, हर एक हजार छात्र पर एक कॉलेज काउंसिलर या फिर फैकल्टी काउंसिलर का भी चुनाव होगा। इस बार कॉलेज काउंसिलर और फैकल्टी मिलाकर 32 सीटों पर चुनाव होगा।
देर रात तक आएंगे नतीजे
पटना यूनिवर्सिटी के वीसी ने जानकारी दी है कि 2:00 बजे तक जो छात्र छात्राएं मतदान केंद्र पर कतार में खड़े रहेंगे उन्हें 3:00 बजे तक मतदान करने दिया जाएगा। उसके बाद 3:00 बजे से मतदान केंद्र से बैलट बॉक्स को सुरक्षित उठाना शुरू हो जाएगा, पटना कला एवं शिल्प महाविद्यालय में मतगणना केंद्र बनाया गया है। जहां सभी बैलेट बॉक्स सुरक्षित भेजे जाएंगे। मतगणना केंद्रों के आसपास विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुल 70 की संख्या में मजिस्ट्रेट, 50 की संख्या में पुलिस अधिकारियों के साथ 50 जवानों की तैनाती की जाएगी। वही आज दोपहर 2:00 बजे के बाद यहां काउंटिंग शुरू होगी। सबसे पहले नीचे वाले कमरे में सारे बैलट बॉक्स जमा होंगे और उसके बाद पद वाइज एलॉट किए गए कमरों में उन्हें पहुंचाया जाएगा जहां वोटों की गिनती शुरू होगी। उम्मीद की जा रही है कि देर रात तक वोटों की गिनती चलेगी।

About Post Author

You may have missed