PATNA : AISF कार्यकर्ताओं और ग्रामीणों की पुलिस से झड़प, डीएम कार्यालय के पास पुलिस ने चटकाई लाठियां

पटना। आल इंडिया स्टूडेन्ट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) और लोदीपुर-चांदमारी सड़क बचाओ आंदोलन के बैनर तले मंगलवार को विभिन्न मांगों को ले डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन को पहुंचे आंदोलनकारियों पर पुलिस ने लाठियां चटकाईं। पुलिस के बल प्रयोग और भारी बारिश के बावजूद एआईएसएफ कार्यकर्ता और ग्रामीण छज्जूबाग स्थित डीएम कार्यालय पर डटे रहे। इस दौरान प्रदर्शनकारी छात्रों और ग्रामीणों ने रोषपूर्ण प्रदर्शन किया। पुलिस से कई बार तीखी झड़प हुई और आखिरकार जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय दंडाधिकारी एमएस खान के साथ तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल एडीएम विधि व्यवस्था कृष्ण कन्हैया प्रसाद से मिला। इसके बाद प्रदर्शनकारी समाहरणालय गेट से हटे।
आंदोलनकारी लगभग साढ़े 12 बजे डीएम कार्यालय पहुंचे। रेडियो स्टेशन के समीप पुलिसकर्मियों ने आंदोलनकारियों को रोकने की भरसक कोशिश की। आंदोलनकारी समाहरणालय गेट तक जाकर रुक गए। मौके पर जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय दंडाधिकारी एमएस खान, कोतवाली थानाध्यक्ष सुनील कुमार, गाधी मैदान थानाध्यक्ष रंजीत वत्स के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद थे। आंदोलनकारी जिलाधिकारी से वार्ता करना चाहते थे। इस बाबत बातचीत चल ही रही थी कि इसी बीच सिटी मजिस्ट्रेट सुधीर कुमार पहुंचे। आंदोलनकारियों का आरोप है कि सिटी मजिस्ट्रेट ने आते ही बल प्रयोग का निर्देश दे दिया। उसके बाद पुलिस ने आंदोलनकारियों पर लाठियां बरसानी शुरू कर दी। उसके बाद आंदोलनकारी समाहरणालय गेट पर धरने पर बैठ गए। इस दौरान प्रदर्शनकारी छात्रों और ग्रामीणों ने रोषपूर्ण प्रदर्शन किया। बाद में जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय दंडाधिकारी एम.एस. खान के साथ तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल एडीएम विधि व्यवस्था कृष्ण कन्हैया प्रसाद से मिला। इसके बाद प्रदर्शनकारी समाहरणालय गेट से हटे। प्रतिनिधिमंडल में शामिल एआईएसएफ के राष्ट्रीय सचिव सुशील कुमार, लोदीपुर-चांदमारी सड़क बचाओ आंदोलन के अध्यक्ष अशोक कुमार और सचिव संतोषी देवी ने एडीएम से लोदीपुर-चांदमारी समेत दानापुर में सेना द्वारा जबरन बंद सभी सड़कों को खोलने, वैकल्पिक मार्गों के निर्माण तक कम से कम ग्रामीणों को भी डीपीएस की बसों की तरह जाने देने और विगत दिनों आंदोलनकारियों पर दर्ज फर्जी मुकदमे की वापसी की मांग की। वहीं राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित चार मार्गों के निर्माण तीव्र गति से कराने और उक्त मार्गों के निर्माण में सेना से एनओसी और आवश्यक भू-अर्जन की मांग की। एडीएम विधि व्यवस्था ने शीघ्र डीएम से मिलवाने, केस वापसी समेत मामले के निष्पादन के लिए अपने स्तर से पहल की बात कही।
बुधवार को काला दिवस मनाया जाएगा
लोदीपुर-चांदमारी सड़क बचाओ आंदोलन के महासचिव उमेश कुमार उर्फ पप्पू ने कहा कि कल बुधवार को दानापुर के प्रभावित सभी गांवों में काला दिवस मनाया जाएगा। एआईएसएफ राज्य सह सचिव जन्मेजय कुमार ने कहा कि शीघ्र ठोस पहल या उस दिशा में उच्चस्तरीय वार्ता नहीं होने पर छात्र और ग्रामीण उग्र आंदोलन को विवश होंगे। मौके पर एआईएसएफ के राज्य सचिव रंजीत पंडित, राज्य उपाध्यक्ष भाग्य भारती, राज्य कार्यकारिणी सदस्य सुभाष पासवान, मनीष कुमार, लोदीपुर-चांदमारी सड़क बचाओ आंदोलन की उपाध्यक्ष अनिता देवी, श्रीराम ओझा, सुशीला देवी, सोनू कुमार, प्रदीप कुमार, धीरेंद्र कुमार, एआईएसएफ रसंदीप कुमार, अविनाश कुमार, जयप्रकाश राय, पप्पू कुमार, सरस्वती देवी, ज्ञानती देवी समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed