November 26, 2022

छात्रों की सफलता में पत्रिकाओं व कोचिंग संस्थानों की भूमिका अहम: उपेंद्र कुशवाहा

पटना। केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि पत्रिकाएं, कोंचिंग संस्थान और प्रतियोगिता पत्रिकाओं की भूमिका वर्तमान समय में छात्रों के लिए काफी अहम है। यही वजह है कि ये छात्रों को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उपेंद्र कुशवाहा राजधानी पटना स्थित विद्यापति भवन में किरण प्रकाशन, पैशन फॉर एग्जाम, रिपब्लिका आईएस अकादमी और मंथन आईएस अकादमी द्वारा संयुक्त रूप से बीपीएससी के अभ्यर्थियों के लिए आयोजित सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस दौरान उनके हाथों 56वीं से लेकर 59वीं बीपीएससी परीक्षा के 125 सफल अभ्यर्थियों के लिए सम्मानित किया गया। श्री कुशवाहा ने कहा कि वैसे तो प्रतिभा के धनी और बुद्धिमान छात्र-छात्राएं ही प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफल हो पाते हैं, लेकिन औसत दर्जे के छात्र-छात्राएं भी कोचिंग संस्थानों के उचित मार्गदर्शन, सही पुस्तक और पत्रिकाओं के चुनाव के साथ नियमित अध्ययन से सफलता की सीढ़ी चढ़ते हैं।
केंद्रीय मंत्री ने किरण प्रकाशन को उंचाईयों पर ले जाने वाले सत्य नारायण प्रसाद को लाईफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड देकर सम्मानित किया। मालूम हो कि सत्य नारायण प्रसाद किरण प्रकाशन के संस्थापक गणपत प्रसाद साह के छोटे भाई हैं।
सम्मान समारोह आयोजित करने वाली इन चारों संस्थाओं ने अपनी-अपनी संस्थाओं से जुड़े 56वीं से 59वीं बीपीएससी के सफल अभ्यर्थियों को सम्मानि किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा के साथ रालोसपा के राष्ट्रीय महासचिव माधव आनंद और एवीएमएस के अध्यक्ष वीपी झा ने भी सफल अभ्यर्थियों को मोमेंटो और मेडल देकर सम्मानित किया। इस मौके पर बिहार पुलिस सर्विस एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश दुबे और बिहार प्रशासनिक सेवा एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार ने भी छात्रों को संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान बिहार की उदयीमान गायिका मैथिली ठाकुर ने अपने गायन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

About Post Author

You may have missed