BIHAR : स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में प्रथम कुलपति की नियुक्ति जल्द

  • मुख्य सचिव की अध्यक्षता में चार सदस्यीय खोजबीन समिति गठित

पटना। स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को जल्द ही कुलपति मिल जाएगा। राज्य सरकार ने विवि के प्रथम कुलपति की नियुक्ति की अनुशंसा करने के लिए चार सदस्यीय खोजबीन कमिटी गठित कर दी है। प्रदेश के मुख्य सचिव कमिटी के अध्यक्ष बनाए गए हैं, जबकि सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव सदस्य बनाए गए हैं।
चिकित्सा शिक्षा एवं शोध को मिलेगा बढ़ावा
प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा के विकास एवं शोध कार्यों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार करीब दो सालों से प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य विज्ञान विवि के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद मार्च माह में विवि के संचालन के लिए कुलपति समेत 32 पदों का सृजन किया गया। जिसमें डीन का एक, कुलसचिव के दो, वित्त पदाधिकारी का एक, परीक्षा नियंत्रक का एक, पुस्तकालयाध्यक्ष का एक, प्रशाखा पदाधिकारी के तीन, उच्चवर्गीय लिपिक के छह, निम्नवर्गीय लिपिक के बारह, आशुलिपिक के तीन व कुलपति के निजी सचिव का एक पद शामिल है। फिलहाल, देश के 11 राज्यों में स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय का संचालन किया जा रहा है।
सरकारी व प्राइवेट मेडिकल कालेज आयेंगे दायरे में
इस विवि के दायरे में प्रदेश के सभी चिकित्सा पद्धति के सरकारी और निजी मेडिकल संस्थान आएंगे। एलोपैथिक, आयुर्वेदिक, यूनानी, होमियोपैथिक, दंत चिकित्सा और पैरा मेडिकल समेत सभी चिकित्सा पद्धति के तमाम पाठ्यक्रम होंगे। स्वास्थ्य विज्ञान के क्षेत्र में पारंपरिक व व्यवसायिक शिक्षा का एफिलिएशन तथा एएनएम, जीएनएम, बीएससी नर्सिंग संस्थान का संचालन भी होगा।

About Post Author

You may have missed