पटना में बिहार म्यूजियम और पटना म्यूजियम के बीच बनेगा शानदार सुरंग, जानिए क्या होंगी सुविधाएं

पटना, बिहार। बिहार की राजधानी पटना को और बेहतर और शानदार बनाने के लिए कई योजनाओ पर काम किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा आम नागरिको को सुविधा मिले। इसके साथ साथ पर्यटक आकर्षित हो इसी को देखते हुए बिहार की राजधानी में एक शानदार सुरंग का निर्माण किया जाना है इसकी प्रक्रिया तेज़ हो चुकी है और जल्द ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगी। बिहार की राजधानी पटना में बिहार म्युसियम और पटना म्युसियम के बीच शानदार सुरंग का निर्माण किया जाना है। जानकारी के अनुसार, बिहार संग्रहालय और पटना संग्रहालय को जो सुरंग अंदर से जोड़ेगी उसमें भी संग्रहालय का ही नजारा होगा।

बता दे की यह सुरंग अपने आप में खास हो गए इसके साथ साथ इसके अंदर ऐतिहासिक कलाकृतियों को सजाया जाएगा ताकि लोग रास्ते भर बिहार की संबंधी समृद्ध इतिहास से वाकिफ हो सके। वही 1.4 किलोमीटर लंबी सुरंग यह सुरंग होगा जिसका निर्माण की जिम्मा पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड की जिम्मेदारी दी गई है। बताया जा रहा हैं कि संग्रहालय को जोड़ने वाली सुरंग को बेली रोड से होकर गुजरना है इसलिए तकनीकी दिक्कत को दूर करने के लिए बीएमआरसीएल को इसकी जवाबदेही देने पर विचार किया जा रहा है। पटना मेट्रो रूपसपुर से पटना जंक्शन तक भूमिगत है। वही बिहार संग्रहालय से शुरू होने वाली सुरंग भी पटना विमेंस कॉलेज से आयकर गोलंबर होती हुई पटना संग्रहालय तक जाएगी।

निर्माण कंपनी एक ही होने के कारण एलाइनमेंट और टेक्निकल पेचों को सुलझाने में सहूलियत होगी। वही बनने वाली सुरंग 3 मीटर ऊंची और 3 मीटर चौड़ी होगी और यह वातानुकूलित भी होगी। जिसके बाद दर्शकों के लिए यह सफर रोमांच से भरा होगा सुरंग बन जाने के बाद आपको एक संग्रहालय को देखने के बाद बाहर नहीं निकलना पड़ेगा आप सुरंग के अंदर से ही दूसरे संग्रहालय में पहुंच सकेंगे। यह सफर जरूर ही संग्रहालय के दर्शक के लिए एक रोमांचकारी सफर होगा।

About Post Author

You may have missed