ईद के दिन भी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों का होगा प्रशिक्षण, केके पाठक ने रद्द की छुट्टी

पटना। बिहार में वर्तमान स्थिति में अगर किसी प्रशासनिक अधिकारी की सबसे अधिक चर्चा हो रही है तो वह है शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव केके पाठक। पाठक आए दिन शिक्षा विभाग में शिक्षकों तथा अन्य पदाधिकारी के लिए फरमान जारी करते रहते हैं जिनको लेकर बिहार की राजनीति में सियासी घमासान मचा हुआ रहता है। इसी कड़ी में शनिवार को शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव केके पाठक ने सरकारी विद्यालयों में ईद की छुट्टी रद्द करने को लेकर आदेश जारी कर दिया। शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक यह कहा गया है कि इस बार फिर शिक्षकों के लिए 8 से 13 अप्रैल तक प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है। जबकि 11 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी। वही पिछली बार शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए पांच दिन का प्रशिक्षण निश्चित किया गया था। जिसमें होली की छुट्टी भी रद्द कर दी गयी थी। ईद में भी शिक्षकों को विभागीय ट्रेनिंग से मुक्त नहीं किया गया है।
अब होली की तरह ईद में भी ट्रेनिंग
11 अप्रैल 2024 को ईद है। यह हर किसी को मालूम है। फिर भी विभाग इसे नजरअंदाज कर ईद के दौरान ही ट्रेनिंग का शेड्यूल बना दिया है। इसके खिलाफ कई शिक्षकों ने आपत्ति भी व्यक्त की है। हालांकि आपत्ति सिर्फ सोशल मीडिया तक ही सीमित है। बताया गया है कि विभाग के स्तर से प्रशिक्षण की अवधि 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तक निर्धारित की गई है। इसी अवधि में यानी 11 अप्रैल को ईद है। छह दिवसीय इस प्रशिक्षण में कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक शामिल होंगे। इन शिक्षकों को सात अप्रैल की शाम तक ट्रेनिंग सेंटरों में योगदान करने का आदेश दिया गया है। प्रशिक्षण के लिए 8 अप्रैल को अपराह्न पांच बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। इसके बाद शिक्षक आक्रोशित हो गए थे। हालाँकि शिक्षक संघ और शिक्षक इसका विरोध करते रहे। लेकिन के के पाठक ठस से मस नहीं हुए और होली में भी उनका प्रशिक्षण चलता रहा। विभाग के इस निर्णय से भी शिक्षकों में आक्रोश देखा जा रहा है। हालाँकि इसका विरोध सोशल मीडिया पर ही किया जा रहा है।
प्रशिक्षण में शिक्षकों का ड्रेस कोड में आना अनिवार्य
प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को कक्षा संचालन और बच्चों से समन्वय बनाकर रखने के साथ ही बच्चों में कौशल विकास को विकसित करने का गुर सिखाया जाता है। इस प्रशिक्षण में कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक को शामिल होंगे। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने डीईओ और डीपीओ, स्थापना और डायट के प्राचार्य को पत्र भेज कहा है कि उक्त प्रशिक्षण में शामिल सभी शिक्षक फॉर्मल ड्रेस में रहेंगे। यानी पुरूष शिक्षक पैंट, शर्ट और टाई में रहेंगे, जबकि शिक्षिका को सलवार, कुर्ता अथवा साड़ी में प्रशिक्षण में शामिल होंगी। पीटी और योग सत्र के दौरान उजला शर्ट और पैंट निर्धारित किया गया है।

About Post Author

You may have missed