नए साल में दरभंगा में बनकर तैयार हुआ राज्य का पहला फ्लोटिंग सोलर बिजली प्लांट, जल्द होगा शुरू

दरभंगा। बिहार में साल 2022 में कई परियोजनाओं के पूर्ण होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसी बीच बिहार के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक राज्य में पहला तैरता हुआ सोलर बिजली प्लांट बनकर तैयार हो चुका है और साल 2022 की शुरुआत में जल्दी ही शुरू किए जाने की योजना है। ऐसे में इस परियोजना के शुरू हो जाने के बाद जहां यह बिहार के विकास में एक नया आयाम बनकर सामने आएगा और इसके साथ साथ तालाब के ऊपर सोलर प्लेट लगा कर सौर ऊर्जा से बिजली का भी उत्पादन भी हो सकेगा। राज्य का पहला तैरती हुए सोलर बिजली प्लांट की सौगात मिथिला वासियों को मिलने जा रही है।

जानकारी के मुताबिक यह परियोजना बिहार के दरभंगा जिले में बनकर तैयार हुई है। बता दें कि बिहार का पहला तैरता हुआ सोलर बिजली प्लांट दरभंगा जिले के कादिराबाद मोहल्ले में बनकर तैयार हुआ है। बताया जा रहा है कि तालाब के ऊपर सोलर प्लेट लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। अब इसे अंतिम रूप देने की कोशिश की जा रही है। इस सोलर प्लांट से उत्पन्न होने वाले बिजली को आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

दरभंगा के फ्लोटिंग सोलर बिजली प्लांट को दरभंगा जिला प्रशासन अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। बताया जा रहा है कि इसके लिए एक विद्युत उप केंद्र भी बनाया गया है। इस प्लांट की मदद से 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। अगर ये प्रयोग सफल हुआ तो इसे और भी तालाबों में लगाया जाएगा। इस संबंध में बताया जा रहा है कि इस परियोजना का काम लगभग पूरा किया जा चुका है। वही इस परियोजना के संबंध में दरभंगा के डीएम त्याग राजन ने कहा कि जल्द ही लोगों को इसका फायदा होगा क्योंकि जिले में बहुत सारे पारंपरिक तालाब है और आने वाले समय में ऐसी परियोजनाओं के विस्तार करने पर भी योजना बनाई जा रही है।

About Post Author

You may have missed