पटना हाईकोर्ट ने कहा- कोरोना के प्रति लोगों को संवेदनशील करने में मीडिया की भूमिका अति आवश्यक

पटना। पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय करोल व न्यायमूर्ति एस कुमार की खंडपीठ ने कोरोना मामले को लेकर शिवानी कौशिक व अन्य द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए बुधवार को कहा कि लोगों को संवेदनशील करने में मीडिया की भूमिका अति आवश्यक है। कोर्ट द्वारा यह सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए की गई थी।
खंडपीठ ने अपने आदेश में कहा कि सार्वजनिक स्थल पर सामाजिक दूरी बनाए रखने व स्वच्छता को बरकरार रखने में लोगों को संवेदनशील बनाने में मीडिया की भूमिका अति आवश्यक है। मीडिया की अहम भूमिका से कोविड-19 की तीसरे लहर से राज्य के लोगों को पीड़ा, आपदा और वेदना से निश्चित तौर पर सहयोग मिलेगा।
कोर्ट ने उक्त मामले पर सुनवाई करते हुए स्वास्थ्य विभाग को कोविड-19 से निपटने के लिए जिला-अनुमंडल स्तर पर वैक्सीनेशन और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े तमाम सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग को सामान्य व जरूरी हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता पर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को पूरक हलफनामा दाखिल करने को कहा।
कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि सरकार द्वारा लॉकडाउन की शर्त में काफी हद तक ढिलाई करने के बाद से लोगों द्वारा सार्वजनिक स्थल पर मास्क का इस्तेमाल और सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है। कोर्ट ने अपने आदेश में राज्य सरकार द्वारा लोगों को संवेदनशील करने व विशेषज्ञों द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार सावधानी बरतने को लेकर किए गए बहुत सारे कार्यों को लेकर भी बातें कही। इस मामले पर आगे की सुनवाई आगामी 30 जुलाई को होगी।

About Post Author

You may have missed