राजधानी पटना में पटना साहिब स्टेशन से लेकर पटना घाट तक की सड़क बनेगी फोरलेन, इन इलाकों को मिलेगा लाभ

पटना। पटना-दीघा रेलवे लाइन पर बनने वाली सड़क की तरह ही पटना साहिब स्टेशन से लेकर पटना घाट के बीच की रेलवे लाइन हटा कर अगले वर्ष तक फोरलेन सड़क का निर्माण प्रारंभ हो जाएगा। पूर्व पथ निर्माण मंत्री सह पटना साहिब विधायक नंदकिशोर यादव ने रविवार को बताया कि रेलवे मंत्रालय, भारत सरकार की रजामंदी मिल चुकी है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर बन चुका है। बिहार सरकार के साथ एमओयू साइन प्रक्रिया में है। घनी आबादी और मंडियों के बीच से होकर गुजरी यह सड़क लाखों लोगों को राहत पहुंचाएगी। इस महत्वपूर्ण सड़क के स्थल का निरीक्षण वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों के साथ किया था।

पटना सिटी की घनी आबादी के बीच बनने वाली पटना-साहिब से पटना घाट के बीच की फोरलेन सड़क को गंगा एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगी। दीघा से दीदारगंज के बीच गंगा में बन रहे एक्सप्रेस वे से राजधानीवासी बेहद कम समय में पटना साहिब पहुंच सकेंगे। अशोक राजपथ पर जाम की समस्या का अंत हो जाएगा। श्री गुरु गोविंद सिंह पथ की तरह बेहद महत्वपूर्ण एक और वैकल्पिक मार्ग पटना सिटी को मिल जाएगा।

पटना घाट से पटना साहिब की फोरलेन सड़क एक तरफ सुदर्शन पथ, गुलजारबाग स्टेशन मार्ग, अगमकुआं आरओबी, एनएच, ओल्ड बाइपास, कुम्हरार कंकड़बाग रोड और दूसरी ओर अशोक राजपथ के रास्ते गांधी मैदान तथा राजधानी के विभिन्न हिस्सों से जुड़ जाएगी। प्रस्तावित फोर लेन के इस रिंग रोड से मालसलामी मंडी, गुरु का बाग, दीदारगंज के रास्ते एनएच-30 आसानी से पहुंचा जा सकेगा।

About Post Author

You may have missed