PATNA : राज्यपाल ने इंडियास्किल्स रीजनल कॉम्पिटिशन ईस्ट में 98 विजेताओं को किया सम्मानित, बोले- यह न केवल एक प्रतियोगिता, बल्कि मंच

* कुल 50 उम्मीदवारों ने जीते स्वर्ण पदक, 48 ने रजत पदक
* चार दिवसीय प्रतियोगिता के 245 युवाओं ने 42 कौशल में लिया भाग


पटना। चार दिनों के जोश और धैर्य के शानदार प्रदर्शन के बाद 8 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 98 उम्मीदवारों को इंडियास्किल्स 2021 क्षेत्रीय प्रतियोगिता- पूर्व का विजेता घोषित किया गया। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने शनिवार की शाम पटना के बापू सभागार में प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया और उनमें से प्रत्येक को स्वर्ण पदक के साथ 21,000 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया। प्रथम उपविजेता को 11,000 रुपये और एक रजत पदक दिया गया। रीजनल के विजेता दिसंबर में निर्धारित नेशनल में प्रतिस्पर्धा करेंगे और इनमें से सर्वश्रेष्ठ अक्टूबर 2022 में शंघाई, चीन में होने वाली वर्ल्डस्किल्स प्रतियोगिता में प्रवेश करेंगे।
इंडियास्किल्स न केवल एक प्रतियोगिता, बल्कि मंच
समापन समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि पिछले तीन दिनों में प्रतिभागियों द्वारा दिखाए गए कौशल को देखकर खुशी हुई। इंडियास्किल्स न केवल एक प्रतियोगिता है बल्कि एक मंच है, जो दुनिया को भारत की क्षमताओं को दिखाने में सक्षम बनाता है। मैं राष्ट्रीय प्रतियोगिता और विश्व कौशल में भी विजेताओं के कौशल प्रदर्शन की आशा करता हूं।
हम ‘विश्व की कौशल राजधानी’ बन सकते हैं
बिहार सरकार के श्रम संसाधन और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश कुमार ने कहा, मुझे यकीन है यह क्षेत्रीय प्रतियोगिता राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों का चयन करने में मदद करेगी। देश में कुशल युवाओं की ताकत से हम ‘विश्व की कौशल राजधानी’ बन सकते हैं। जितना अधिक हम युवाओं को कौशल देंगे, उन्हें नए कौशल अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे, उतना ही हम भारत के कौशल पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार करने में सक्षम होंगे।
बिहार सरकार युवाओं को बढ़ावा देना जारी रखेगी
पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा, हमारे देश की युवा प्रतिभाओं की क्षमता को पहचानने और उन्हें निखारने के लिए आपके प्रयास महत्वपूर्ण हैं। बिहार सरकार युवाओं को बढ़ावा देना जारी रखेगी।

About Post Author

You may have missed