नेपाल में तारा एयर के विमान का आज चला पता, 14 शव हुए बरामद, सभी के मारे जाने की आशंका

खराब मौसम के चलते रुका सर्च अभियान

नेपाल। नेपाल में रविवार की सुबह तारा एयर कि 22 यात्रियों से बड़ा विमान अचानक क्रश हो गया गया था जिसका पता सोमवार सुबह नेपाल की सेना द्वारा लगा लिया गया है। नेपाली सेना के अनुसार, 14 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। शवों की पहचान होना अभी बाकी है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता फदींद्र मणि पोखरेल का कहना है कि हमें संदेह था कि विमान में सवार सभी यात्रियों की जान चली गई है। हमारे प्रारंभिक आंकलन से भी पता चलता है कि विमान दुर्घटना में कोई भी नहीं बच सकता है। बता दें कि तारा एयर का 9 जुड़वां इंजन वाला विमान, जिसमें चार भारतीयों सहित 22 लोग सवार थे, रविवार की सुबह पहाड़ी जिले में लापता होने के कुछ घंटे बाद मस्टैंग जिले के कोवांग गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
सोमवार सुबह फिर शुरू हुआ तलाशी अभियान, शवों की नहीं हो रही पहचान
पुलिस निरीक्षक राज कुमार तमांग के नेतृत्व में एक टीम हवाई मार्ग से दुर्घटनास्थल पर पहुंची। अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों के कुछ शवों की पहचान अभी नहीं हो पा रही है। फिलहाल, पुलिस अवशेष इकट्ठा कर रही है। नेपाली सेना के प्रवक्ता ने बताया कि 15 जवानों की एक टीम को शवों को निकालने के लिए दुर्घटनास्थल के पास उतारा गया है। दुर्घटनास्थल लगभग 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जबकि टीम को 11,000 मीटर की ऊंचाई पर उतारा गया है। इससे पहले आज नेपाल की सेना ने बताया कि तारा एयर के विमान की तलाश के लिए बचाव प्रयास फिर से शुरू किया गया है। रविवार को मस्टैंग जिले में बर्फबारी के बाद दुर्घटनाग्रस्त विमान की तलाश में तैनात सभी हे हैलीकाप्टरों को बंद कर दिया गया था।
चार भारतीय भी थे विमान में सवार, खराब मौसम के चलते रेस्क्यू करने में हुई परेशानी
स्थानीय लोगों द्वारा नेपाल सेना को दी गई जानकारी के अनुसार तारा एयर का विमान मनापति हिमाल के भूस्खलन के चलते लामचे नदी के मुहाने पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. 19 सीटर के इस विमान में 4 भारतीय, 3 विदेशी और 13 नेपाली नागरिक सवार थे। सूत्रों के अनुसार, सेना के अधिकारियों को दूर से धुआं उठते हुए दिखा, जिसके बाद विमान का सुराग लगा। वही सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा नेपाल सेना को दी गई जानकारी के अनुसार तारा एयर का विमान भूस्खलन के चलते लामचे नदी के मुहाने पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। नेपाल की सेना को खराब मौसम के चलते रेस्क्यू करने में मुश्किल हो रही थी।
रविवार सुबह विमान ने भरी थी उड़ान
नेपाल में तारा एयर के एक विमान ने रविवार सुबह उड़ान भरी थी। एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक, तारा एयर के डबल इंजन विमान ने सुबह पोखरा से जोमसोम के लिए उड़ान भरी थी। आखिरी बार विमान से सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर संपर्क हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि विमान केवल 15 मिनट की उड़ान के लिए गया था और इसमें 22 यात्री सवार थे। विमान के 5 घंटे के बाद भी कोई सुराग न मिलने पर क्रैश होने की आशंका जताई गई थी।

About Post Author

You may have missed