BIHAR : विवाद के बाद सामने आए शिक्षा मंत्री विजय चौधरी, बोले- जयप्रकाश-लोहिया के विचारों की पढ़ाई जारी रहेगी

file photo

पटना। बिहार के सारण स्थित जयप्रकाश नारायण विश्वविद्यालय में जेपी और राममनोहर लोहिया के विचारों को पीजी के पाठ्यक्रम से हटाने का मामला गरमाने के बाद गुरुवार को शिक्षा मंत्री विजय चौधरी सामने आकर सरकार का रुख साफ किया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जयप्रकाश और लोहिया के विचारों की पढ़ाई जारी रहेगी। सरकार दूसरे विश्वविद्यालयों में भी ऐसे मामलों की जानकारी लेगी।
मंत्री विजय चौधरी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सीएम नीतीश ने खुद मामले का संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि सीबीसीएस लागू होने से बदलाव की बात कही जा रही है। चांसलर के आफिस ने सभी वाइस चांसलर को इसे भेज दिया था। कहा कि विश्वविद्यालय के स्तर पर भी इन चीजों को देखा जाना चाहिए था, उसके बाद लागू करने की बात होनी चाहिए थी।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम लोगों के समझ में यह बात भी नहीं आ रही कि सीबीसीएस का पाठ्यक्रम में इस तरह के परिवर्तन से क्या लगाव है। कुछ लोगों के राजनीतिक विचार को पाठ्यक्रम से अलग क्यों किया गया, यह समझ से परे है। मंत्री ने कहा कि छपरा के कुलपति ने भी अपनी तरफ से कोई आदेश दिया हो, ऐसी बात नहीं है। यह जिस रूप में हुआ है, हमलोग इसे उचित नहीं मानते हैं। सरकार के दृष्टिकोण से भी यह बिल्कुल अनुचित और अनियमित है। अभी तक जो परंपरा और नियम रहे हैं, उसके अनुसार भी ठीक नहीं है। नई शिक्षा नीति को लेकर भी यह गलत है।

About Post Author

You may have missed